ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमोदी की अगुवाई में स्वास्थ्य क्षेत्र में आया क्रांतिकारी बदलाव : योगी

मोदी की अगुवाई में स्वास्थ्य क्षेत्र में आया क्रांतिकारी बदलाव : योगी

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई...

मोदी की अगुवाई में स्वास्थ्य क्षेत्र में आया क्रांतिकारी बदलाव : योगी
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थSat, 16 Oct 2021 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आया है। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए हर राज्य को धन दिया है, जिससे गंभीर बीमारियों का भी इलाज जिले में ही हो सके। मुख्यमंत्री ने शनिवार को सिद्धार्थनगर में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। वह आगामी 25 अक्तूबर को प्रदेश के सात नए मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करने सिद्धार्थनगर दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने यहां पहुंचे थे।

जिले के दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण, प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से वार्ता करने के बाद पत्रकारों से रूबरू हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आगामी 25 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सिद्धार्थनगर सहित प्रदेश के सात मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री सिद्धार्थनगर का मौके पर पहुंचकर, जबकि देवरिया, एटा, हरदोई, गाजीपुर, मिर्जापुर और प्रतापगढ़ का यहीं से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों को एनएमसी ने मान्यता दे दी है और छात्रों का इसी सत्र से प्रवेश शुरू हो जाएगा। सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज बनने से आसपास के जिलों के साथ मित्र राष्ट्र नेपाल के नागरिकों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेगी। बस्ती व बहराइच में मेडिकल छात्रों का दूसरा बैच चल रहा है। इसके अलावा हमने और भी तमाम मेडिकल कॉलेज बनाए हैं। इस दौरान सांसद जगदंबिका पाल, राज्य सभा सदस्य बृजलाल, स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी, विधायक चौधरी अमर सिंह, राघवेंद्र प्रताप सिंह, श्यामधनी राही, जिला पंचायत अध्यक्ष शीतल सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद माधव आदि मौजूद रहे।

प्रदेश में एमबीबीएस की सात सौ सीटें बढ़ेंगी

सिद्धार्थनगर समेत उक्त सात मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन के साथ प्रदेश में एमबीबीएस की सात सौ सीटें बढ़ जाएंगी। सभी मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र से नीट क्वालीफाई करने वाले 100-100 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

भाजपा की देन है हर जिले में है लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद हर जिले को लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस दी गई, जिससे गंभीर मरीजों की जान बचाई जा सके। अस्पतालों को वेंटिलेटर की सुविधा से लैस किया गया। यह सब पूर्व की सरकारों में नहीं था क्योंकि उन्हें किसी के स्वास्थ्य की चिंता नहीं थी।

माधव बाबू के नाम से मेडिकल कॉलेज

जिले में बने मेडिकल कॉलेज को माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज के नाम से जाना जाएगा। माधव प्रसाद त्रिपाठी जिले के बांसी के रहने वाले थे। वह संघ व भाजपा से जुड़े रहे। वह भाजपा के प्रथम प्रदेश भी रहे। कई बार सांसद व विधायक भी रहे।

गोरखपुर एम्स का उद्घाटन भी जल्द

सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में एकमात्र बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज हुआ करता था। अब एम्स बन चुका है। एम्स का उदघाटन अगले एक, डेढ़ माह में प्रधानमंत्री के हाथों हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें