ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसोलर लाइट से रोशन होंगे जिले के कस्तूरबा विद्यालय व गोशालाएं

सोलर लाइट से रोशन होंगे जिले के कस्तूरबा विद्यालय व गोशालाएं

21 एसआईडीडी 17: पवन अग्रवाल, डीएम ब पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में पारंगत होने का भरपूर मौका मिलेगा। डीएम पवन अग्रवाल ने नीति आयोग से जिले को पुरस्कार...

सोलर लाइट से रोशन होंगे जिले के कस्तूरबा विद्यालय व गोशालाएं
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थThu, 22 Feb 2024 02:15 AM
ऐप पर पढ़ें

सिद्धार्थनगर। इन्द्र मणि पाण्डेय
जिले के कस्तूरबा विद्यालयों व गोशालाएं अब सोलर लाइट से रोशन होंगे। बा की बेटियों को खेलकूद में भी अपने हुनर का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। खेल के लिए उन्हें जरूरी संसाधन मुहैया कराया जाएगा। जिला प्रशासन ने इसकी कवायद शुरू कर दी है।

कस्तूरबा विद्यालयों की बेटियों को अब पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में पारंगत होने का भरपूर मौका मिलेगा। डीएम पवन अग्रवाल ने नीति आयोग से जिले को पुरस्कार में मिले तीन करोड़ रुपये से कस्तूरबा विद्यालयों की सेहत सुधारने मन बनाया है। उन्होंने जिम्मेदारों को इसके लिए जरूरी दिशा निर्देश दिया है। दरअसल सिद्धार्थनगर जिला अतिपिछड़े जिले में शामिल है। जिले में बेहतर काम होने पर नीति आयोग ने जिले को तीन करोड़ रुपये पुरस्कार स्वरूप दिया है। पुरस्कार में मिली इस राशि से डीएम ने बेटियों की पढ़ाई लिखाई के साथ खेलकूद के संसाधन मुहैया कराने का निर्णय लिया है। इसके अलावा बिजली कटौती बेटियों की राह में बाधा न बने इसके लिए एक-एक कस्तूरबा विद्यालयों में तीन से पांच सोलर लाइट लगवाने का भी निर्देश दिया है। साथ ही खेलकूद के संसाधन के लिए जरूरत के अनुसार एक विद्यालय को 10 लाख रुपये से लेकर 30 लाख तक मिलेगा। डीएम ने जिले के गोशालाओं में भी बिजली की दिक्कतों को देखते हुए हर गोशाला में सोलर लाइट लगवाने का निर्देश सीडीओ को दिया है। जिले में 13 कस्तूरबा विद्यालय व 71 गोशालाएं हैं। ये सभी अब सोलर लाइट से जगमग होंगे।

नीति आयोग की ओर से जिले को पुरस्कार के रूप में मिले तीन करोड़ रुपये मिले हैं। पुरस्कार में मिले इस पैसे से कस्तूरबा विद्यालयों में सोलर लाइट व खेलकूद के संसाधान मुहैया कराए जाएंगे। वहीं जिले के गोशालाओं में भी सोलर लाइट लगाया जाएगा।

पवन अग्रवाल, डीएम

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें