ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसंपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतों की बाढ़, मिली निराशा

संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतों की बाढ़, मिली निराशा

जिले में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में मंगलवार को शिकायतों की बाढ़ सी आ गई। चिलचिलाती धूप में फरियाद लिए 671 लोग न्याय की आस में अफसरों के पास पहुंचे पर 26 को छोड़ बाकी को निराशा ही मिली। डुमरियागंज व...

संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतों की बाढ़, मिली निराशा
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थTue, 02 Jul 2019 10:52 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में मंगलवार को शिकायतों की बाढ़ सी आ गई। चिलचिलाती धूप में फरियाद लिए 671 लोग न्याय की आस में अफसरों के पास पहुंचे पर 26 को छोड़ बाकी को निराशा ही मिली। डुमरियागंज व सदर में तो एक भी फरियादी को न्याय नहीं मिला।

डुमरियागंज तहसील में विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह व जिलाधिकारी दीपक मीणा की मौजूदगी में संपूर्ण समाधान दिवस में 263 फरियादी आए। चिलचिलाती धूम में फरियादी इस आस में आए कि उन्हें न्याया जरूर मिलेगा पर एक भी फरियादी की समस्या हल नहीं हो पाई। इससे सभी को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। समाधान दिवस में राजस्व विभाग के 154, पुलिस का 35, विकास का 24, बिजली विभाग का 12, पूर्ति विभाग का 12, शिक्षा का एक, स्वास्थ्य का तीन व अन्य विभागों से जुडे़ 22 मामले आए। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को तीन दिन के अंदर शिकायतों का निस्तारण कर फरियादियों को निस्तारण की जानकारी देने पर जोर दिया। डीएम ने कहा कि शिकायतों के निस्तारण के संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जो भी अधिकारी समय से शिकायतों का निस्तारण नहीं करेंगे उन पर कार्रवाई सुनिश्चित कर शासन को अवगत कराया जाएगा। पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों की सुनवाई एएसपी मायाराम वर्मा ने किया। इस अवसर पर एसडीएम राजेंद्र प्रसाद, सीएमओ डॉ.आरके मिश्र, डीडी कृषि डॉ.पीके कनौजिया, जिला कृषि अधिकारी सीपी सिंह, डीपीआरओ अनिल सिंह आदि मौजूद रहे।

सदर तहसील में प्रभारी उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित समाधान दिवस के दौरान विभिन्न विभागों से जुडे 92 मामले आए जिसमें से एक भी शिकायत का निस्तारण मौके पर नहीं हो सका। यहां पर राजस्व के 54, पुलिस का 12, विकास का 10, समाज कल्याण का तीन, अन्य विभाग से जुडे 13 मामले आए। जिसमें से एक का भी निस्तारण मौके पर नही हो सका। इससे फरियादियों को अश्वासन के साथ वापस लौटना पड़ा।

..........

शोहरतगढ़ में एक दर्जन शिकायतों का निस्तारण

शोहरतगढ़ संपूर्ण समाधान दिवस में 118 मामले आए। इसमें से एक दर्जन शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष फरियादियों को समस्या के निस्तारण तीन दिनों के भीतर करते हुए सूचित करने का आश्वासन अपर जिलाधिकारी ने दिया। एडीएम सीताराम गुप्त ने विभागाध्यक्षों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों का निस्तारण तीन दिनों के भीतर होना चाहिए। समय से शिकायतों का निस्तारण नहीं होने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को सभी की शिकायतों को गंभीरता से लेकर निस्तारित करने का निर्देश दिया। इस दौरान एसडीएम अनिल कुमार, तहसीलदार अरविंद कुमार, संग्रह अमीन, सुशील श्रीवास्तव, बीडीओ राम विलास आदि मौजूद रहे।

..........

बांसी में सिर्फ दो शिकायतों का निस्तारण

बांसी तहसील में एसडीएम प्रबुद्ध सिंह की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में सिर्फ दो शिकायतों का निस्तारण हुआ जबकि 84 मामले आए। एसडीएम ने सभी लंबित शिकायतों को विभागीय जिम्मेदारों को हस्तानांतरित करते हुए कहा कि सभी शिकायतों का निस्तारण तीन दिनों के भीतर होना चाहिए। अन्यथा शिकायतों का निस्तारण नहीं करने वाले अधिकारियों के बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।

.........

इटवा में 114 में 12 शिकायतों का हुआ निस्तारण

इटवा तहसील में आयोजित दिवस में 114 शिकायतों में से 12 शिकायतों का निस्तारण सीडीओ की मौजूदगी में मौके पर ही किया गया। शेष शिकायतों का निस्तारण तीन दिनों के भीतर करने का निर्देश जिम्मेदार अधिकारियों को दिया गया। सीडीओ हर्षिता माथुर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा जन शिकायतों को गंभीरता लेकर उनका निस्तारण नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सीडीओ ने कहा कि जन शिकायतों का निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में ऐसे में इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दिवस में राजस्व के 79, पुलिस के 11, विद्युत के पांच, विकास के 10, आपूर्ति के चार, जलनिगम के एक, नलकूप के एक, शिक्षा के एक, चकबंदी के एक व वन विभाग का एक मामला आया। जिसमें से 12 शिकायतों का निस्तारण मौके पर किया गया। इस दौरान एसडीएम त्रिभुवन कुमार, तहसीलदार राजेश अग्रवाल, सीओ श्रीयश त्रिपाठी, सत्येन्द्र कुंवर आदि मौजूद रहे।

.............

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें