ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदो वर्ष से गायब शिक्षिका को खोज रहा परिषदीय विभाग

दो वर्ष से गायब शिक्षिका को खोज रहा परिषदीय विभाग

ड़ झाला है। निलंबन और संबद्धता के नाम पर दो वर्ष से गायब चल रही शिक्षिका को अब परिषदीय विभाग खोजने में जुटा है। बर्डपुर बीआरसी पर संबद्ध चल रही...

दो वर्ष से गायब शिक्षिका को खोज रहा परिषदीय विभाग
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थWed, 26 May 2021 04:41 AM
ऐप पर पढ़ें

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता

बेसिक शिक्षा विभाग निलंबन और संबद्धता के नाम पर दो वर्ष से गायब चल रही शिक्षिका को अब परिषदीय विभाग खोजने में जुटा है। बर्डपुर बीआरसी पर संबद्ध चल रही शिक्षिका रश्मि जायसवाल के खिलाफ चल रही जांच रिपोर्ट एक वर्ष बाद आने पर चेतावनी देते हुए बीएसए ने बहाल कर दिया है। इसके बाद भी शिक्षिका ने आदेश को नजर अंदाज कर दिया है और आज तक विद्यालय नहीं पहुंची है। शिक्षिका यह मनमर्जी एक शिक्षिक नेता के इशारे पर कर रही है।

दरअसल, बर्डपुर बीआरसी पर तैनात रहे एक पूर्व बीईओ ने शिक्षिका को मार्च 2019 में चुनमुनवा से बैरखा प्राथमिक विद्यालय पर संबद्ध किया था, जबकि इस विद्यालय पर एक सहायक अध्यापक व एक शिक्षा मित्र पहले से तैनात थे। इसकी भनक लगते ही तत्कालीन बीएसए राम सिंह ने अचानक चुनमुनवा व बैरखा विद्यालय का निरीक्षण किया, जिसमें शिक्षिका दोनों जगहों से गायब मिली। तत्कालीन बीएसए राम सिंह ने मार्च 2019 में ही तत्काल शिक्षिका को निलंबित कर बीआरसी बर्डपुर से अटैच कर दिया था और इस मामले की जांच करने के लिए तत्कालीन बीईओ लोटन गोपाल मिश्र को जांच सौंपा था। जांच अधिकारी भी शिक्षिका पर मेहरबान रहें। एक वर्ष बाद 18 जनवरी 2020 को इन्होंने जांच रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट के आधार पर बीएसए राजेंद्र सिंह ने शिक्षिका को चेतावनी देते हुए मूल विद्यालय पर योगदान देने के लिए सवेतन बहाल किया, लेकिन शिक्षिका पर आदेश का कोई असर नहीं हुआ। आज भी वह फरारी काट रही हैं, जिसे विभाग खोजने में जुटा है।

रिपोर्ट लेट होने पर अपने आप हो जाती है बहाली

शासन के निर्देशानुसार निलंबन के बाद जांच टीम को तीन माह के भीतर रिपोर्ट देनी होती है। अगर रिपोर्ट में लेटलतीफी होती है तो तीन माह बाद अपने आप बहाली हो जाती है, लेकिन यहां मौन समर्थन देकर शिक्षिका को घुमाया जा रहा है। इतना ही नहीं मार्च 2019 में शिक्षिका को बैरखा विद्यालय पर उस समय संबद्ध किया गया जब छात्रों की परीक्षा हो रही थी। साथ ही इस विद्यालय पर जाने के साधन भी उपलब्ध नहीं हो पाते थे।

शिक्षिका रश्मि जायसवाल को चेतावनी देते हुए चुनमुवा प्रावि पर सेवा देने के लिए कहा गया है। सूचना मिली है कि वह गायब हैं। अगर वह विद्यालय नहीं पहुंची तो विभागीय कार्यवाही होगी।

राजेंद्र सिंह, बीएसए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें