ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशचेतावनी के बाद भी रिपोर्ट नहीं भर रहे सीएचओ, स्पष्टीकरण तलब

चेतावनी के बाद भी रिपोर्ट नहीं भर रहे सीएचओ, स्पष्टीकरण तलब

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता । बर्डपुर ब्लॉक क्षेत्र के आयुष्मान आरोग्य मंदिर जमुअहवा में तैनात सीएचओ अधीक्षक की चेतावनी के बाद भी प्रत्येक दिन व...

चेतावनी के बाद भी रिपोर्ट नहीं भर रहे सीएचओ, स्पष्टीकरण तलब
default image
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थWed, 19 Jun 2024 02:45 AM
ऐप पर पढ़ें

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता । बर्डपुर ब्लॉक क्षेत्र के आयुष्मान आरोग्य मंदिर जमुअहवा में तैनात सीएचओ अधीक्षक की चेतावनी के बाद भी प्रत्येक दिन व प्रत्येक माह अपेडट की जाने वाली ऑनलाइन रिपोर्ट नहीं भर रहे हैं।
इससे खफा होकर अधीक्षक ने सीएचओ को नोटिस थमाते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है। अधीक्षक ने साफ तौर पर नोटिस में कहा है कि स्पष्टीकरण न मिलने पर प्रशासनिक कार्रवाई प्रचलित कर दी जाएगी।

बर्डपुर ब्लॉक क्षेत्र के जमुअहवा में तैनात सीएचओ तीन मई व 14 से 30 मई यानी मई माह में कुल 14 कार्य दिवस के दिन आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर आए मेल, फिमेल, थर्ड जेंडर की ओपीडी, मरीजों की दी गई दवा, बीपी, सुगर की हुई जांच, ई-संजीवनी ओपीडी का स्टेट्स व योगा करने की रिपोर्ट ऑनलाइन पोर्टल पर नहीं दिया।

इतना ही नहीं स्पेशल डे 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के दिन अपने कार्यक्षेत्र में नुक्कड़ नाटक-सभा के जरिए स्वास्थ्य के प्रति फैलाई गई जागरूकता के संदर्भ में भी पोर्टल पर कोई जानकारी नहीं दी। इससे खफा होकर अधीक्षक डॉ. सुबोध चंद्रा ने सीएचओ को नोटिस थमाते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होंने नोटिस में उल्लेख किया है कि आरोग्य मंदिर पर सेवा देने संबंधित विधिक रिपोर्ट प्रत्येक दिन व प्रत्येक माह अपेडट किया जाना होता है।

विगत माह में सीएचओ द्वारा दैनिक व मासिक रिपोर्ट ऑनलाइन समय से नहीं भरा जा रहा है। यह घोर लापरवाही का द्योतक है। इस संबंध में सीएचओ राजू कुमार को पूर्व में भी चेतावनी दी गई थी लेकिन चेतावनी का सीएचओ पर कोई असर नहीं हुआ और न ही कार्यशैली में कोई सुधार हुआ। इससे स्पष्ट है कि सीएचओ अपने दायित्वों के प्रति जरा भी गंभीर नहीं हैं और न ही ऑनलाइन रिपोर्ट भरने में कोई रुचि ले रहे हैं। ऐसे में क्यों न सीएचओ के विरुद्ध प्रशासनिक कार्रवाई प्रचलित की जाए। अधीक्षक ने सीएचओ से तीन कार्य दिवस के भीतर स्पष्टीकरण तलब किया है। स्पष्टीकरण न मिलने पर प्रशासनिक कार्रवाई प्रचलित कर दी जाएगी।

जून में भी ड्यूटी से नदारद रहा सीएचओ

डीसीपीएम मानबहादुर व मातृत्व स्वास्थ्य जिला परामर्शदाता प्रमोद कुमार संत 12 जून को बर्डपुर ब्लॉक क्षेत्र में सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के लिए गए थे। इस दिवस जिला स्तरीय टीम आयुष्मान आरोग्य मंदिर जमुअहवा का विजिट करने पहुंची। विजिट के दौरान टीम को पता चला कि तैनात सीएचओ राजू कुमार अन्यत्र सीएचओ के पास हैं। बीसीपीएम राजकुमार द्वारा दूरभाष पर बात करके बुलाने पर पता चला कि सीएचओ एक से नौ जून तक बिना किसी सूचना के ड्यूटी से नदारद रहे। नदारद दिनों का मानव संपदा पोर्टल पर भी कोई उल्लेख नहीं था। इस दिवस कोई अवकाश भी नहीं था।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।