ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश40 मीटर से अधिक केबल मिला तो कटेंगे कनेक्शन

40 मीटर से अधिक केबल मिला तो कटेंगे कनेक्शन

बिजली विभाग में कनेक्शन लेने के लिए आवास से पोल की दूरी 40 मीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए पर यहां तो लोग दोगुनी पर आवास बना कर कनेक्शन लेकर बिजली जला रहे हैं। बिजली विभाग ऐसे लोगों का कनेक्शन काटने की...

40 मीटर से अधिक केबल मिला तो कटेंगे कनेक्शन
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थFri, 26 Jul 2019 11:33 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली विभाग में कनेक्शन लेने के लिए आवास से पोल की दूरी 40 मीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए पर यहां तो लोग दोगुनी पर आवास बना कर कनेक्शन लेकर बिजली जला रहे हैं। बिजली विभाग ऐसे लोगों का कनेक्शन काटने की योजना बना रहा है।

बिजली विभाग को नियम हैं कि कनेक्शन ऐसे घरों को ही दिया जाए जहां की दूरी 40 मीटर से अधिक न हो। ऐसा करने के पीछे मंशा है कि जितनी लंबी दूरी का केबल होगा इससे बिजली का लॉस होगा और फॉल्ट होने की समस्या बराबर बनी रहेगी। केबल ब्रस्ट होने पर उसका असर मेन लाइन पर भी पड़ने की संभावना बनी रहती है। शहर में तो कम पर ग्रामीण क्षेत्रों में 40 मीटर क्या लोगों ने सौ-सौ मीटर तक की केबल खींच कर घरों को रोशन कर रखा है। इतनी लंबा केबल खींचने के लिए वह बांस, बल्ली का सहारा लेते हैं इससे हवा चलने या फिर बरसात में वह झूल कर और नीचे आ जाता है जिससे खतरा भी बना रहता है। बिजली विभाग अब ऐसे कनेक्शन को काटने की तैयारी में है। विभागीय अधिकारी लाइन मैन के साथ अभियान चलाकर लोगों के कनेक्शन चेक करेंगे और अगर 40 मीटर से ज्यादा का केबल पाया गया तो काट देंगे। ऐसा करने से शहर में तो कम असर दिखेगा पर ग्रामीण क्षेत्रों के सैकड़ों घरों की बिजली गुल हो जाएगी।

विभाग के नियमानुसार पोल से घर की दूरी 40 मीटर होनी चाहिए। इससे अधिक पर बिजली के कनेक्शन नहीं दिए जा सकते हैं। अगर किसी ने गुमराह कर कनेक्शन ले लिया है तो उसकी बिजली काट दी जाएगी।

यदुवेश राय, अवरा अभियंता विद्युत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें