ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशतीसरी लहर को लेकर अलर्ट, रेलवे स्टेशन पर प्रवासियों की जांच

तीसरी लहर को लेकर अलर्ट, रेलवे स्टेशन पर प्रवासियों की जांच

30 एसआईडीडी 07: शोहरतगढ़ स्टेशन पर मुंबई से लौटे प्रवासियों की कोविड जांच करती टीम व मौजूद पुलिस...

तीसरी लहर को लेकर अलर्ट, रेलवे स्टेशन पर प्रवासियों की जांच
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थSat, 31 Jul 2021 04:21 AM
ऐप पर पढ़ें

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। सीएचसी शोहरतगढ़ की टीम मुंबई से आने वाली ट्रेनों के स्टेशन पर पहुंचते ही उतरने वाले सभी यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूने लेना शुरू कर दिया है। नमूना देने के बाद घर जाने वाले यात्रियों को एहतियातन अधीक्षक डॉ. पीके वर्मा ने सतर्कता के साथ रहने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना की तीसरी लहर की आहट दिख रही है। सीएचसी शोहरतगढ़ ने खतरे की भांपते हुए चिकित्सक आरबीएसके चिकित्सक डॉ. पंकज व एलटी सुरेंद्र वर्मा को जिम्मेदारी सौंपते हुए शोहरतगढ़ स्टेशन ड्यूटी लगाई है। यह लोग प्रवासियों की जांच के लिए सैंपल कलेक्ट कर रहे हैं। बीते 29 जुलाई की रात मुंबई से शोहरतगढ़ स्टेशन पहुंची ट्रेन से उतरे 18 यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूने लिए गये हैं। अधीक्षक डॉ. पीके वर्मा ने बताया कि दूसरी लहर में प्रवासियों की रेलवे स्टेशन पर जांच की जा रही थी, लेकिन पीक हल्की हो जाने से जांच बंद कर दी गई थी। तीसरी लहर की आहट को देखते हुए क्षेत्र को इस आपदा से बचाने के लिए दोबारा से जांच प्रारंभ की गई है। 18 यात्रियों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे गये हैं। सभी प्रवासियों को घरों पर एहतियातन परिवार, छोटे बच्चों, बुजुर्गों के बीच न रहने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन ने सैंपल लेते दौरान प्रवासी विवाद न करें, इसे लेकर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात कर रखे थे।

रेलवे प्रशासन भी अलर्ट

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में छोटे से शोहरतगढ़ स्टेशन पर कोविड की जांच शुरू होने को लेकर स्थानीय रेल प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। स्टेशन मास्टर डीके राव ने बताया कि तीसरी लहर को लेकर एहतियातन जांच जरूरी है। प्रवासी संक्रमण घर लेकर पहुंचे इसके पहले ही स्वास्थ्य विभाग को जांच के लिए नमूने देने का निर्देश दिया जा रहा है। इसके साथ ही सतर्कता बरतने की भी सलाह दी जा रही है। इसमें यातायात निरीक्षक लोकेश दूबे, रेल कर्मी बद्री विशाल दूबे, भावेश कुमार, आशीष पाठक, दिनेश कुमार लाल, मुकेश आदि कर्मी इस कार्य में सहयोग कर रहे हैं।

तीन स्टेशनों पर जांच की जरूरत

लंबी दूरी दिल्ली व मुंबई से आने वाली ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की अभी सिर्फ शोहरतगढ़ में जांच हो रही है। 28 अप्रैल को शुरू हुई जांच में सफलता नहीं मिली, लेकिन 29 जुलाई को 18 लोगों के सैंपल लिए गए। इस स्टेशन के अलावा लंबी दूरी की ट्रेन बढ़नी, नौगढ़ व उस्का बाजार में भी रूकती है। यहां अभी तक प्रवासियों की जांच शुरू नहीं हो सकी है। इसे दोबारा से शुरू करने की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें