ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशबीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में बैठेंगे 666 परीक्षार्थी

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में बैठेंगे 666 परीक्षार्थी

सिद्धार्थनगर, निज संवाददाता। लोकसभा चुनाव में मतगणना के ठीक पांचवें दिन नौ जून को...

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में बैठेंगे 666 परीक्षार्थी
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थMon, 27 May 2024 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सिद्धार्थनगर, निज संवाददाता।
लोकसभा चुनाव में मतगणना के ठीक पांचवें दिन नौ जून को होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन भी तैयारियों में जुट गया है। इस बार जिले के दो परीक्षा केंद्रों पर 666 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को सकुशल, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में कराने के लिए सभी तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के उप नोडल समन्वयक एवं बुद्ध विद्यापीठ पीजी कॉलेज सिद्धार्थनगर के प्राचार्य प्रो. अभय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि नौ जून आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 666 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए जिले में परीक्षा केंद्र के रूप में शिवपति पीजी कॉलेज शोहरतगढ़ में 316 व बुद्ध विद्यापीठ पीजी कॉलेज सिद्धार्थनगर में 350 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे। इन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा की निगरानी की जाएगी। साथ ही परीक्षा को नकल विहीन एवं पारदर्शिता से कराने के लिए प्रत्येक केंद्र पर दो-दो ऑब्जर्वर की तैनाती भी की गई है। प्रत्येक दो परीक्षा केंद्र पर एक प्रतिनिधि भी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखेंगे। प्रत्येक सेंटर पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा दो पालियों में प्रथम पाली सुबह नौ बजे से 12 बजे तक और द्वितीय पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए आवश्यक सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।

कोषागार से प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे

नौ जून की सुबह पांच बजे पहली पाली की परीक्षा के लिए कोषागार से केंद्रों को प्रश्नपत्र भिजवाए जाएंगे। दूसरी पाली के लिए सुबह नौ बजे कोषागार से पेपर केंद्रों को पेपर भिजवाए जाएंगे। उत्तर पुस्तिका की तीन प्रतियां होंगी। एक प्रति परीक्षार्थी ले जा सकेंगे। एक प्रति कोषागार में जमा होगी जबकि, मूल प्रति बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की टीम लेकर आएगी। प्रत्येक केंद्र पर जहां पर कड़ी सुरक्षा होगी तो वहीं दूसरी ओर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से जारी की जाने वाली गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।