DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › मेगा अभियान में 58 हजार लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन
सिद्धार्थ

मेगा अभियान में 58 हजार लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थPublished By: Newswrap
Tue, 28 Sep 2021 05:01 AM
मेगा अभियान में 58 हजार लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता

कोरोना टीकाकरण के महाभियान में सोमवार को टीका लगवाने के लिए जिले भर में सैलाब उमड़ा। शहर से लेकर गांव तक उपकेंद्र स्तर पर सत्र लगाए गए। 341 जगहों पर स्वास्थ्यकर्मियों ने शाम पांच बजे तक 58 हजार से अधिक लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगा दिया था। महाभियान में सभी ब्लॉक निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने में जी जान से जुटे रहे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सौरभ चतुर्वेदी, वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर अनुराग शुक्ल व महामारी रोग विशेषज्ञ समीर सिंह सीएमओ कार्यालय में बैठकर दिनभर मानीटरिंग करते रहे। कम टीका करने वाले केंद्र को फोन कर लक्ष्य पूरा करने की लगातार सलाह देते रहे। सोमवार को जिले में चल रहे टीकाकरण महाभियान की हिन्दुस्तान टीम ने पड़ताल की। पेश है एक रिपोर्ट...

हरारत, बेचैनी बुखार होने पर न हों परेशान

शोहरतगढ़। सीएचसी शोहरतगढ़ ने टीका लगाने के लिए दो दर्जन से अधिक जगहों पर सत्र आयोजित किए। सभी सत्र स्थलों को मिलाकर 68 सौ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित था। सीएचसी पर उमड़ी भीड़ को स्टॉफ नर्स नीलम पांडेय ने बारी-बारी टीका लगाया। इस दौरान स्टॉफ नर्स ने सभी को बताया कि टीका लगे स्थान पर दाना निकल सकता है। बुखार, बेचैनी, हरारत की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसे लेकर बिल्कुल भी न परेशान हों। तीन दिनों बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी।

घंटे भर लाइन में रहने के बाद लगा टीका

लोटन। सीएचसी लोटन में कोरोना टीकाकरण कराने के लिए सत्र आयोजित किए गए। इस सत्र स्थल पर टीका लगवाने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से शुरू हुए टीकाकरण में लोगों को घंटों लाइन में लगना पड़ा। टीकाकरण कराने आए बुजुर्ग साधू ने बताया कि घंटे भर लाइन में खड़े रहे, इसके बाद टीका लग सका। अधीक्षक डॉ. अमित चौधरी के अनुसार 22 जगहों पांच हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। इसे पूरा किया जाएगा।

इम्युनिटी के लिए दोनों डोज जरूरी

उस्का बाजार। सीएचसी उस्का बाजार ने कोरोना टीकाकरण के लिए क्षेत्र में 22 जगहों पर सत्र आयोजित किए। सीएचसी पर लगाए गए सत्र में कस्बा वासियों को स्टॉफ नर्स क्षमा सिंह सभी को बारी-बारी से टीका लगा रही थीं। स्टॉफ नर्स ने टीका लगाते समय सभी को कोरोना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि टीके की दोनों डोज लगवाना जरूरी है। दोनों डोज लग जाने के बाद ही शरीर के भीतर कोरोना से लड़ने की क्षमता आएगी। इसलिए दूसरी डोज जरूर लगवाएं।

250 लोगों ने ली टीके की खुराक

बांसी। सीएचसी बांसी ने कोरोना टीकाकरण के लिए नगर पालिका परिषद कार्यालय पर सत्र आयोजित किया। इस सत्र स्थल पर भारी संख्या में भीड़ इकट्ठा हुई। महाभियान दिवस पर भीषण गर्मी होने के चलते लोग काफी परेशान रहे। भीड़ इस कदर थी कि परिषद कार्यालय के बाहर तक लोगों को खड़ा होना पड़ा। स्वास्थ्यकर्मियों ने बारी-बारी दो बजे तक 250 लोगों को टीके की खुराक दी। टीका लगवाने लाइन में खड़ी फातिमा, रुखसाना, लक्ष्मी, इकबाल ने बताया कि घंटों खड़े रहने के बाद टीका लग सका।

अधिक दिक्कत हो तो लें चिकित्सक की सलाह

भनवापुर। भनवापुर पीएचसी पर टीका लगाने के लिए सत्र आयोजित किया गया। इस सत्र स्थल पर टीका लगवाने वालों की काफी भीड़ उमड़ी। भीड़ इस कदर थी कि वहॉ कोविड प्रोटोकॉल पूरी तरह से धड़ाम रहा। इस ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत 40 जगहों पर छह हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था। तीन बजे तक 53 सौ लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लग चुका था। टीका लगा रही टीम ने सभी को बताया कि किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

संबंधित खबरें