DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  12 घंटे के अनलॉक से सांसत में फंसे व्यापारियों को मिलेगी राहत

सिद्धार्थ12 घंटे के अनलॉक से सांसत में फंसे व्यापारियों को मिलेगी राहत

हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:51 AM
12 घंटे के अनलॉक से सांसत में फंसे व्यापारियों को मिलेगी राहत

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए जारी कोरोना कर्फ्यू मंगलवार से सप्ताह में पांच दिन के लिए खत्म हो रहा है। इस दौरान सुबह सात से शाम सात बजे तक उन प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति रहेगी जिन्हें शासन ने अनुमति दे रखी है।

शासन ने छह सौ से कम कोरोना एक्टि केस वाले जिलों से सप्ताह में पांच दिन के लिए कोरोना कर्फ्यू मंगलवार से हटाने का एलान कर दिया है। सिद्धार्थनगर जिला भी उस श्रेणी में आता है जहां पर छह सौ से कम एक्िँटव केस हैं। यहां पर मंगलवार से अनुमति वाले प्रतिष्ठान खुल जाएंगे। बाजारों में पसरा सन्नाटा दूर होगा। दुकानों के महीना भर से गिर शटर उठेेंगे तो ग्राह पहुंचने लगेंगे इससे आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे व्यापारियों को राहत मिलेगी।

दुकानों पर होगी सेनेटाइजर की व्यवस्था

व्यापार मंडल अध्यक्ष संजय कसौधन का कहना है कि सारे व्यापारी दुकान खोलने के पक्ष में पहले भी थे। शासन ने अब अनुमति दे दी है तो दुकानों पर सेनेटाइजर की व्यवसथा रहेगी। इस दौरान दुकानदार व ग्राहक मॉस्क लगाए रहेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा।

लगन का स्टॉक नहीं बेच सकेंगे

रेडीमेड गारमेंट्स, टैक्सटाइल्स, बर्तन, फर्नीचार, इलेक्ट्रानिक्स आदि के दुकानदारों ने लगन के लिए खूब स्टॉक कर रखे थे लेकिन वह शो रूम व दुकान की रैक में ही पड़े रहे गए। उनका स्टॉक फंसा रहने से पूंजी लंबे समय तक फंसी रहेगी। इससे वह थोक विक्रेताओं की उधारी, बैंक लोन का ब्याज समय से नहीं चुका सकेंगे।

शासन ने इस प्रकार कोरोना कर्फ्यू में दी छूट

एक जून से प्रात: सात से सायं सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू में निम्न गतिविधियां इस शर्त के साथ अनुमन्य की है। रात्रिकालीन कर्फ्यू सायं सात से प्रात: सात बजे तक लागू रहेगा। शनिवार व रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू लागू रहेगा।

1.जनपद में दुकान /बाजार सप्ताह में पांच दिनों तक प्रात: 7:00 से सायं 7:00 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। कंटेनमेंट जोन में यह अनुमति नहीं है। दुकानदार/ खरीदार के लिए मास्क, दो गज दूरी एवं सैनिटाइजर की अनिवार्यता होगी । उल्लंघन करने पर कार्यवाही की जाएगी।

2. कोरोना वायरस से जुड़े फ्रंटलाइन सरकारी विभागों में पूर्ण उपस्थिति रहेगी। शेष कार्यालयों में अधिकतम 50 प्रतिशत उपस्थिति एवं रोटेशन की व्यवस्था लागू होगी। प्रत्येक कार्यालय में कोविड हेल्प डेस्क की अनिवार्यता होगी।

3. निजी कंपनी के कार्यालय में भी मास्क, दो गज दूरी, सेनीटाइजर की व कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की अनिवार्यता होगी।

4. औद्योगिक संस्थान खुले रहेंगे। प्रत्येक औद्योगिक इकाई में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की अनिवार्यता होगी।

5. सब्जी मंडियां पूर्व की भांति खुली रहेंगे। मंडी स्थल में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की अनिवार्यता होगी।

6. रेलवे स्टेशन/ एयरपोर्ट/ रोडवेज में दो गज दूरी, मास्क, सैनिटाइजर की अनिवार्यता के साथ-साथ स्क्रीनिंग और एंटीजन टेस्ट भी की जाएगी।

7. समस्त सरकारी/ निजी कार्यालय /औद्योगिक इकाई /रेलवे स्टेशन/ रोडवेज/ मंडी स्थल में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के अनिवार्यता होगी।

8. शिक्षण संस्थान में शिक्षण कार्य बंद रहेंगे। माध्यमिक एवं उच्च शिक्षण संस्था/ कोचिंग में ऑनलाइन पढ़़ाई की अनुमति विभागीय आदेशों के अनुरूप होगी।

9. बैंक/ बीमा कंपनी/ भुगतान प्रणाली/ अन्य वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी कोविड गाईड लाइन का पालन करते हुए खुले रहेंगें।

10. रेस्टोरेंट्स में होम डिलीवरी की केवल अनुमति होगी। ढाबे/ ठेले/ खोमचे खोलने की अनुमति दो गज दूरी और मास्क की अनिवार्यता के साथ होगी।

11. धर्म स्थलों के अंदर एक बार में एक ही स्थान पर पांच से अधिक श्रद्धालु नहीं होंगे।

12. रोडवेज की बसों को चलाने की अनुमति इस शर्त पर होगी कि निर्धारित सीट क्षमता पर ही संचालन किया जाए।

13. दोपहिया वाहन निर्धारित सीट क्षमता के अनुसार ही चलेगी। तिपहिया वाहन /ई रिक्शा में चालक के साथ अधिकतम दो यात्री व चार पहिया वाहन में चार व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी।

14. अंडे/ मांस /मछली की दुकानों को पर्याप्त साफ सफाई एवं सेनेटाइजेशन के साथ बंद स्थान पर खोलने की अनुमति होगी।

15. गेहूं क्रय केंद्र व राशन की दुकानें खुली रहेंगी।

16. कृषि कार्य से संबंधित दुकानें खुली रहेंगी।

17. कोचिंग संस्थान, सिनेमा, जिम, स्विमिंग पूल, क्लब, शॉपिंग मॉल्स पूर्णतया बंद रहेंगे।

18 .शादी समारोह व अन्य आयोजनों में एक समय में अधिकतम 25 लोग ही शामिल होंगे।

19. शव यात्रा में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए अधिकतम 20 व्यक्ति ही सम्मिलित होंगे।

संबंधित खबरें