ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश श्रावस्तीयूपी बोर्ड परीक्षा: 43 केन्द्रों में कड़ी सुरक्षा में आज शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा: 43 केन्द्रों में कड़ी सुरक्षा में आज शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

श्रावस्ती। संवाददाता यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। जिले के 43 परीक्षा...

यूपी बोर्ड परीक्षा: 43 केन्द्रों में कड़ी सुरक्षा में आज शुरू होगी बोर्ड परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीWed, 21 Feb 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रावस्ती। संवाददाता

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। जिले के 43 परीक्षा केन्द्रों में 20 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होकर नौ मार्च तक होंगी। पहले दिन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की हिन्दी विषय की परीक्षा होगी।

हाईस्कूल व इण्टर मीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में कुल 43 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर 20 हजार 486 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिसमें 12 हजार 259 परीक्षार्थी हाईस्कूल व 8227 परीक्षार्थी इण्टरमीडिएट के शामिल हैं। जिन स्कूलों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है वहां के प्रधानाचार्य केन्द्र व्यवस्थापक नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा एक एक अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापकों की तैनाती प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर की गई है। पहली बार हाईस्कूल व इण्टर के परीक्षार्थिंयों को बार कोड वाली कापियां मुहैया कराई जाएगी। स्कूलों में सीसीटीवी कैमरों, वाइस रिकार्डिंग की व्यवस्था मुकम्मल कर ली गई है। साथ ही प्रत्येक केन्द्र पर प्रश्नपत्र पहुंच गए हैं।

तीन जोनल व 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात

सभी परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्र व्यवस्थापक व अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक के साथ ही प्रत्येक केन्द्रों पर एक एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके अलावा तीन जोनल तथा 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। जो परीक्षा की निगरानी करेंगे। नकल की संभावना को समाप्त करने के लिए इस बार भी परीक्षा सीसीटीवी कैमरों व वाइस रिकार्डिंग के निगरानी में होगी।

चिपकाई गई डेस्क स्लिप

कटरा। चौधरी राम बिहारी बुद्ध इंटर कॉलेज श्रावस्ती में इस बार हाईस्कूल में 703 और इंटर में 265 विद्यार्थी परीक्षा में भाग लेंगे। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए इस बार प्रत्येक कक्ष में वॉयस रिकॉर्डर के साथ दो सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। परीक्षा से एक दिन पहले बुधवार को शिक्षा विभाग और प्रशासन तैयारियों में जुटा रहा। केंद्रों पर पहले दिन सिटिंग प्लान के अनुसार स्लिप चस्पा की गई और नोटिस बोर्ड पर सूची लगाई गई। पहले दिन अपनी सीट देखने के लिए विद्यार्थी केंद्रों पर पहुंचे। केंद्र व्यवस्थापक राजेश कुमार यादव ने कक्ष निरीक्षकों की उपस्थिति दर्ज की और केंद्र कक्ष निरीक्षकों को प्रशिक्षण देते हुए बताया कि परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा। बच्चों को उनकी निर्धारित सीट पर बैठाने की व्यवस्था सुचारू से किया जाएगा।

तनाव मुक्त होकर समय से पहले पहुंचें परीक्षा केन्द्र

शिक्षाविद् व अलक्षेन्द्र इंटर कालेज के प्रधानाचार्य ज्योति प्रकाश पाण्डेय ने बताया कि परीक्षार्थियों को तनावमुक्त रहना चाहिए। सुबह पाली की परीक्षा साढ़े आठ बजे से शुरू होगी। इसके लिए साढ़े सात बजे तक परीक्षा केन्द्र पर पहुंच जाएं। अपने साथ केवल लेखन सामग्री लानी है। इसके अलावा कोई सामान नहीं लाना है। अपनी सीट खोज कर तनाव मुक्त होकर बैठें और पहले 15 मिनट प्रश्नपत्र को सावधानी पूर्वक पढ़ें। इसके बाद जो प्रश्न सरल लगे उसे हल करें।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें