DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › श्रावस्ती › श्रावस्ती- अल्पसंख्यकों को मिलेगा कर्ज,10 अगस्त तक करें आवेदन
श्रावस्ती

श्रावस्ती- अल्पसंख्यकों को मिलेगा कर्ज,10 अगस्त तक करें आवेदन

हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीPublished By: Newswrap
Mon, 02 Aug 2021 08:30 PM
श्रावस्ती- अल्पसंख्यकों को मिलेगा कर्ज,10 अगस्त तक करें आवेदन

श्रावस्ती। संवाददाता

टर्म लोन ऋण योजना के तहत युवा बेरोजगारों को खुद का रोजगार मुहैया कराने के लिए ऋण दिया जा रहा है। ऋण पाने के लिए बेरोजगारों से आवेदन मांगे गए है। इसके लिए 10 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है।

अल्पसख्यंक कल्याण अधिकारी राकेश रमन ने बताया है कि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम टर्म लोन ऋण योजना के तहत अल्पसंख्यक वर्ग मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध, पारसी व जैन वर्ग के बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिए न्यूनतम एक लाख व अधिकतम 20 लाख रुपये तक की परियोजनाएं संचालित है। इसमें एग्रीकल्चर एण्ड एलाईड, टेक्निकल ट्रेडर्स, स्मॉल बिजनेस, आर्टिजन एवं ट्रान्सपोर्ट एण्ड सर्विस सेक्टर के लिए छह प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर ऋण कराया जाएगा। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन के लिए परिवार की वार्षिक आय शहरी क्षेत्र में एक लाख 20 हजार तथा ग्रमीण क्षेत्र में 98 हजार से अधिक न हो। इस योजना के तहत ऐसे लाभार्थियों को भी जिनके परिवार की वार्षिक आय गरीबी रेखा से दोगुने से अधिक किन्तु आठ लाख से कम हो को भी आठ प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।

आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। निगम की मार्जिन मनी/टर्म लोन योजना से इससे पूर्व लाभ प्राप्त कर चुके व्यक्ति इसके पात्र नहीं होंगे। आवेदन के साथ राजस्व विभाग से निर्गत आय प्रमाण पत्र, मूल निवास का प्रमाण पत्र, शैक्षिक/तकनीकी योग्यता का प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र तथा निगम से निर्धारित प्रारूप के अनुसार शपथ पत्र संलग्न करते हुये दो प्रतियों में आवेदन जमा करना होगा है। आवेदन की अन्तिम तिथि पहले 30 जुलाई निर्धारित की गयी थी जिसे बढ़ाकर अब 10 कर दिया गया है। योजना के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिये तथा आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिये किसी भी कार्यदिवस में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, कार्यालय विकास भवन में सम्पर्क कर सम्पूर्ण जानकारी व आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

संबंधित खबरें