ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश श्रावस्तीश्रावस्ती:सब्जियों की खेती से आई किसान के जीवन में हरियाली

श्रावस्ती:सब्जियों की खेती से आई किसान के जीवन में हरियाली

गिलौला। हिन्दुस्तान संवाद सब्जी की खेती किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं...

श्रावस्ती:सब्जियों की खेती से आई किसान के जीवन में हरियाली
हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीThu, 13 May 2021 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

गिलौला। हिन्दुस्तान संवाद

सब्जी की खेती किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस कोरोना महामारी में भी सब्जियों की मांग कम नहीं हुई है और अच्छे दामों पर हरी सब्जियां बिक रही हैं। जिसका रखरखाव और थोड़ी मेहनत से अच्छी आमदनी की जा सकती है। राकेश चौहान एमए करने के बाद खेती में खुद काम करते हैं और अच्छी आमदनी लेते हैं।

गिलौला विकास क्षेत्र में कुछ किसान हरी सब्जियों की खेती से लाखों कमा रहे हैं साथ ही लोगों को सीख भी दे रहे हैं कि सब्जी की खेती कर अच्छी आमदनी की जा सकती है। गिलौला कस्बे से सटे उत्तर दिशा में किसान कुछ सालों से हरी सब्जियों की खेती कर रहे हैं। हर साल खेती कर वे लागत से चार गुना लाभ भी कमा रहे हैं। ये किसान अलग अलग मौसम में अलग अलग प्रकार की हरी सब्जियां 12 महीने उगाते हैं। यह किसान करीब 50 बीघा खेत में आलू, शिमला मिर्च, बंदगोभी, फूलगोभी, टमाटर, कद्दू, लौकी आदि हरी सब्जियां उगाते हैं। इस उपज को बहुत से व्यापारी खेत से ही हाथों हाथ खरीद ले जाते हैं और जो बचता है उसे मंडी पहुंचा दिया जाता है। इन किसानों में शामिल किसान राकेश चौहान बताते हैं कि उन्होंने कुछ ही वर्षों से सब्जी की खेती शुरू की है। इससे अच्छा मुनाफा हुआ है। थोड़ी मेहनत, रखरखाव व निगरानी की जरूरत है। सब्जी तैयार होने के बाद यह जल्द ही बिक जाती है। राकेश का कहना है कि वे पहले परंपरागत खेती जैसे गेहूं, धान आदि की खेती करते थे। लेकिन लागत के अनुसार मुनाफा नहीं मिलता था। इसके बाद उन्होंने खेती के तरीके को बदला और हरी सब्जियों की खेती करने लगे। अब अच्छी आमदनी हो जाती है। राकेश बताते हैं कि वे 16 बीघे खेत में सब्जी की खेती करते हैं। इसमें करीब डेढ़ लाख रुपये की लागत आती है। इसमें उपज से लागत को निकाल कर करीब छह लाख रुपये वर्ष में कमा लेते हैं।

अन्य किसानों को मिल रही सीख

राकेश का कहना है कि उन्होंने दो तीन किसानों के साथ खेती शुरू की थी। इससे सीख लेकर अब आधा दर्जन से अधिक किसान सब्जी की खेती करने लगे हैं। मेहनत और लगन से अब किसानों को भरपूर फसल मिल रही है और बाजार में भी सब्जी की मांग रहती है। इस समय लाकडाउन चल रहा है। लेकिन गांव गांव जाकर सब्जी बेचने वाले व्यापारी खेत से ही सब्जी खरीद ले जाते हैं और क्षेत्र में सब्जी की आपूर्ति करते हैं। इससे अच्छी आमदनी हो जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें