ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश श्रावस्तीश्रावस्ती:कन्या विद्या धन से संवर रही बालिकाओं की जिंदगी

श्रावस्ती:कन्या विद्या धन से संवर रही बालिकाओं की जिंदगी

जिलाधिकारी टीके शिबु ने बताया है कि प्रदेश में कन्या भूण्र हत्या को रोकने व बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए कन्या विद्या धन योजना की शुरुआत की गई है। इससे लोगों के मन में बालिका...

श्रावस्ती:कन्या विद्या धन से संवर रही बालिकाओं की जिंदगी
हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीMon, 26 Oct 2020 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी टीके शिबु ने बताया है कि प्रदेश में कन्या भूण्र हत्या को रोकने व बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए कन्या विद्या धन योजना की शुरुआत की गई है। इससे लोगों के मन में बालिका के प्रति सकारात्मक सोच विकसित हुआ है।

डीएम ने बताया कि यह योजना 1 अप्रैल 2019 से अब तक लागू है मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत बालिकाओं के जन्म के समय दो हजार, एक वर्ष के बाद टीकाकरण पूर्ण करने पर एक हजार,कक्षा एक में प्रवेश करने के समय दो हजार और कक्षा 6 में प्रवेश के समय दो हजार रुपए दी जा रही है। इसी के साथ कक्षा 9 में प्रवेश के समय रुपये तीन तथा 10वी 12वी परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर पांच हजार एक मुश्त दी जा रही है। इस योजना के तहत ऐसे लाभार्थी पात्र होंगे जिनका परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो, जिनके परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख तथा जिनके परिवार में दो बच्चे हो। किसी परिवार की अधिकतम दो बच्चियों को ही योजना का लाभ मिल सकता है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ सभी बालिकाओं को दिलाया जाना प्राथमिकता में शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें