ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश श्रावस्तीश्रावस्ती:15 जून तक करें मुद्रा ऋण के लिए आवेदन

श्रावस्ती:15 जून तक करें मुद्रा ऋण के लिए आवेदन

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी यूके सिंह भदौरिया ने बताया है कि माटीकला व शिल्पकला के तहत बेरोजगारों को 10 लाख तक ऋण दिया जाएगा। ऋण के लिए इच्छुक व्यक्ति 15 जून तक आवेदन कर सकता...

श्रावस्ती:15 जून तक करें मुद्रा ऋण के लिए आवेदन
हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीSun, 24 May 2020 06:17 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी यूके सिंह भदौरिया ने बताया है कि माटीकला व शिल्पकला के तहत बेरोजगारों को 10 लाख तक ऋण दिया जाएगा। ऋण के लिए इच्छुक व्यक्ति 15 जून तक आवेदन कर सकता है।

बेरोजगारों को स्वरोजगार की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि माटीकला रोजगार योजना के तहत ग्रामीण/ नगरी क्षेत्रों तथा माटीकला एवं शिल्प कला के व्यक्तिगत उद्यमियों/ शिल्पियों, समूहों एवं समितियों को भारत सरकार के प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंक से 10 लाख तक की धनराशि ऋण के रूप में दी जाएगी। उद्यमियों को 95 प्रतिशत धनराशि ऋण के रूप में एवं 5 प्रतिशत स्वयं का अंशदान करना होगा। पूंजीगत धनराशि का 25 प्रतिशत धनराशि मार्जिन मनी के रूप में प्राप्त करायी जायेगी। उन्होंने बताया कि पांच लाख से अधिक की धनराशि के लिए आवेदक की शैक्षिक योग्यता आठवीं पास होना अनिवार्य है। आवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम व 55 वर्ष से अधिक न हो। योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को तकनीकी ज्ञान व विपणन योग्यता के साथ माटीकला/ शिल्पकला के तहत प्रशिक्षण/ प्रमाण पत्र प्राप्त की लगाना होगा साथ ही माटीकला की परंपरागत जानकारी हो। उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति 15 जून तक आवेदन पत्र कार्यालय में जमा कर सकते हैं, प्राप्त आवेदन पत्रों का चयन जिला स्तर पर गठित समिति के माध्यम से किया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें