ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश श्रावस्तीबारिश से फसलों को फायदा, हवा ने नुकसान किया

बारिश से फसलों को फायदा, हवा ने नुकसान किया

श्रावस्ती। संवाददाता तीन दिनों तक चली तेज हवा के बाद झमाझम बारिश शुरू हो...

श्रावस्ती। संवाददाता
 तीन दिनों तक चली तेज हवा के बाद झमाझम बारिश शुरू हो...
1/ 2श्रावस्ती। संवाददाता तीन दिनों तक चली तेज हवा के बाद झमाझम बारिश शुरू हो...
श्रावस्ती। संवाददाता
 तीन दिनों तक चली तेज हवा के बाद झमाझम बारिश शुरू हो...
2/ 2श्रावस्ती। संवाददाता तीन दिनों तक चली तेज हवा के बाद झमाझम बारिश शुरू हो...
हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीFri, 17 Sep 2021 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

श्रावस्ती। संवाददाता

तीन दिनों तक चली तेज हवा के बाद झमाझम बारिश शुरू हो गयी। बारिश के कारण फसलों को तो राहत मिल गई। लेकिन तेज हवा के कारण कई स्थानों पर धान की फसल गिर गई। इससे नुकसान होने की संभावना बन गई है। तेज हवा और बरसात के कारण जिले भर की बिजली गुल हो गई।

पिछले एक पखवाड़े से बरसात न होने के कारण धान की फसल सूखने लगी थी। किसानों ने पंपिंग सेट और ट्यूबवेल से खेतों में पानी चलाना शुरू कर दिया था। लेकिन पिछले तीन दिनों से तेज पुरवा हवा चलने लगी और बुधवार रात से झमाझम बारिश शुरू हो गई। तेज हवा के झोकों के साथ शुरू हुई बरसात ने कहीं पर नुकसान पहुंचाया तो कहीं पर फसलों को संजीवनी का काम किया। धान की जिन फसलों में बालियां निकल आयीं थी। वे तेज हवा के झोकों से गिर गईं। इससे पैदावार पर असर पड़ने की संभावना है। इससे किसानों को नुकसान होगा। लेकिन जिस फसल में बालियां अभी नहीं निकली थीं। वे नहीं गिरी हैं। उनके लिए बरसात किसी संजीवनी से कम नहीं साबित हुई है। बरसात से किसानों के चेहरे पर मुस्कान और फसलों में रौनक आ गई है। धान की अगेती फसल पर बारिश कहर बन कर बरसी है। लेकिन पिछली प्रजाति के लिए वरदान साबित हुई है। बरसात से खेत की सिंचाई में लगने वाला किसानों का पैसा बच गया है।

बारिश शुरू होते ही बिजली गुल हो गई

बारिश और तेज हवा से बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। रात से ही पूरे जिले की बिजली गुल हो गई और गुरुवार देर शाम तक नहीं आयी। लक्ष्मननगर में बुधवार रात सात बजे से बिजली चली गई और गुरुवा शाम तक नहीं आयी। इसी तरह से सिरसिया में रात से बिजली नहीं आयी। सुबह कुछ देर के लिए सप्लाई शुरू हुई। लेकिन चली गई तो दोबारा शाम तक नहीं आयी। वहीं भंगहा बाजार में बुधवार दोपहर से ही बिजली सप्लाई बाधित है। वहीं गिरंटबाजार क्षेत्र में रात दो बजे से बिजली एक बार चली गई तो गुरुवार शाम तक नहीं आई। इससे पूरे क्षेत्र में बिजली का संकट बना हुआ है। इसी तरह से भिनगा और इकौना में भी बिजली बाधित हो गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें