ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश श्रावस्तीबुद्ध पूर्णिमा पर पुलिस ने बौद्ध स्थली में किया पैदल मार्च

बुद्ध पूर्णिमा पर पुलिस ने बौद्ध स्थली में किया पैदल मार्च

फाइल 4 26 एसआरए पीआईसी 15- बुद्ध पूर्णिमा पर श्रावस्ती में पूजन करते बौद्ध...

बुद्ध पूर्णिमा पर पुलिस ने बौद्ध स्थली में किया पैदल मार्च
हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीThu, 27 May 2021 03:02 AM
ऐप पर पढ़ें

फाइल 4

26 एसआरए पीआईसी 15- बुद्ध पूर्णिमा पर श्रावस्ती में पूजन करते बौद्ध भिक्षु

बुद्ध पूर्णिमा पर सादगी के साथ हुई पूजा, नहीं हुआ भव्य आयोजन

इकौना। संवाददाता

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर बुधवार को श्रावस्ती में सादगी के साथ भगवान बुद्ध की पूजा की गई। इस मौके पर पुष्प चढ़ा कर बौद्ध भिक्षुओं ने भगवान बुद्ध को याद किया। कोरोना के कारण श्रावस्ती में पिछले दो सालों से इसी प्रकार की पूजा हो रही है।

महा प्रजापति गौतम प्रशिक्षण केंद्र श्रावस्ती में बौद्ध भिक्षु देवेंद्र की अध्यक्षता में गौतम बुद्ध भगवान की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का शुभाम्भ बौद्ध भिक्षु देवेंद्र ने बुद्ध वंदना से शुरू किया। इस दौरान बौद्ध भिक्षु देवेंद्र ने कहा कि भगवान बुद्ध का जन्म, ज्ञान प्राप्ति (बुद्धत्व ) और महापरिनिर्वाण यह तीनों वैशाख पूर्णिमा के दिन ही हुए थे। इस दिन भगवान बुद्ध को बुद्धत्व की प्राप्ति भी हुई थी। बुधवार को पूर्णिमा के दिन बौद्ध धर्म को मानने वाले विश्व में १८० करोड़ से अधिक लोग है तथा इसे धूमधाम से सभी धर्म के लोग मनाते हैं।

उन्होंने बताया कि भगवान गौतम बुद्ध ने श्रावस्ती में 24 वर्षावास का तपस्या किया। इसलिए श्रावस्ती का कण-कण पूजनीय है l यह त्यौहार भारत, चीन, नेपाल, सिंगापुर, वियतनाम, थाइलैंड, जापान, कंबोडिया, मलेशिया, श्रीलंका, म्यांमार, इंडोनेशिया, पाकिस्तान तथा विश्व के कई देशों में मनाया जाता है। बिहार स्थित बोधगया नामक स्थान हिन्दू व बौद्ध धर्मावलंबियों के पवित्र तीर्थ स्थान हैं। गृहत्याग के पश्चात सिद्धार्थ सत्य की खोज के लिए सात वर्षों तक वन में भटकते रहे। यहाँ उन्होंने कठोर तप किया और अंततः वैशाख पूर्णिमा के दिन बोधगया में बोधिवृक्ष के नीचे उन्हें बुद्धत्व ज्ञान की प्राप्ति हुई। तभी से यह दिन बुद्ध पूर्णिमा के रूप में जाना जाता है। श्रीलंका मंदिर श्रावस्ती बुद्ध विहार में बौद्ध भिक्षु श्रद्धालोक महाथेरो ने भगवान बुद्ध को पुष्प अर्पित कर पूजा अर्चना शुरू किया । इसी प्रकार बर्मीज बुद्ध विहार में विदेशी यात्री यू, वो, वाथा ने पूजा अर्चना किया। इस अवसर पर भिक्षुणी मेघा थेरी ,विजयबौध, अशोक कुमार बौद्ध ,संतोष कुमार बौद्ध आदि मौजूद रहे।

सचित्र

26 एसआरए पीआईसी 13- बुधवार को इकौना में पैदल गश्त करते एएसपी व पुलिस जवान

बुद्ध पूर्णिमा पर पुलिस ने बौद्ध स्थली में किया पैदल मार्च

इकौना। संवाददाता

बुद्ध पूर्णिमा पर पुलिस ने बौद्ध स्थली श्रावस्ती और इकौना में पैदल मार्च किया। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने शांतिपूर्ण तरीके से कोरोना गाइडलाइन के तहत त्योहार मनाने की अपील की।

अपर पुलिस अधीक्षक बी सी दुबे ने बुधवार को बुद्ध पूर्णिमा पर कस्बा इकौना में लाकडाऊन का पालन कराने के लिए पैदल गश्त किया। उन्होंने मदारा, जयचंदपुर कटघरा, मोहनीपुर,भगवानपुर बनकट, कस्बा इकौना व तहसील आदि क्षेत्रों में वाहनो से भ्रमण करते हुए शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भ्रमण किया गया। अपर पुलिस अधीक्षक ने इकौना में संजय पार्क से बेचू बाबा चौराहा एवं पुरानी सब्जी मंडी तक हमराह पुलिस पीएससी के साथ पैदल भ्रमण कर दुकानदारों व नागरिकों को कोरोना महामारी से बचने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सभी दुकानदारों को अपने घरों में रहना चाहिए। बेवजह अपने घर से बाहर न निकले और न ही सड़क पर घूमें। इसके बाद उन्होंने बौद्ध स्थली श्रावस्ती और कटरा बाजार में भी पैदल गश्त किया। उन्होंने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा पर श्रावस्ती में अनावश्यक भीड़ न जुटाएं। जरूरत पड़ने पर मास्क लगाकर निकले एवं दो गज की दूरी बनाकर रखें। इस मौके पर गोपनीय विभाग के इंस्पेक्टर प्रभाकर सिंह, प्रभारी निरीक्षक कमलाकांत त्रिपाठी, कस्बा प्रभारी शिवकुमार शर्मा, अमित सिंह, राम शेखर मिश्रा, मदन तिवारी आदि पुलिस एवं पीएसी भारी संख्या में मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें