ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश श्रावस्तीगर्मी से बेहाल हो रहे लोग, तापमान 43 डिग्री पहुंचा

गर्मी से बेहाल हो रहे लोग, तापमान 43 डिग्री पहुंचा

- लू के थपेड़ों से दिन में घर से निकलना हो रहा दूभर - अधिकतम

गर्मी से बेहाल हो रहे लोग, तापमान 43 डिग्री पहुंचा
हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीFri, 17 May 2024 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

- लू के थपेड़ों से दिन में घर से निकलना हो रहा दूभर

- अधिकतम तापमान 43 व न्यूनतम 29 डिग्री तक पहुंचा

श्रावस्ती, संवाददाता।

भीषण गर्मी का प्रकोप चल रहा है। गर्मी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम 29 डिग्री रहा। गर्मी के कारण लोग परेशान रहे और लू के थपेड़ों के कारण घरों से निकलना दूभर हो गया।

गर्मी ने आम जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक गर्मी का प्रकोप बना रहता है। सुबह होते ही गर्मी के कारण परेशानी बढ़ जाती है। दिन चढ़ते ही गर्मी भी बढ़ने लगती है। दिन में कड़ी धूप व लू के कारण घरों से निकलना दूभर हो जाता है। इसलिए तेज धूप में घर से निकलने वाले लोग कुछ दूर चलने के बाद पेड़ की छाया के नीचे आराम करने के बाद फिर आगे बढ़ते हैं। गर्मी के कारण लोग पसीने से तर बतर हो जाते हैं। यहां तक कि तेज उमस के कारण सिर दर्द जैसे शिकायतें हो जाती हैं।

हीट वेव से बचने के लिए तेज धूप से बचें

आपदा विशेषज्ञ अरुण कुमार मिश्र ने बताया कि भीषण गर्मी से बचने के लिए प्रशासन ने एडवायजरी जारी की है। इसके तहत तेज धूप में घर से बाहर न निकलें। जरूरी हो तो पूरा शरीर ढक की बाहर निकलें। अपने साथ पीने का पानी रखें और कुछ देर में पानी पीते रहें। गर्मी से परेशान होने पर पेड़ की छाया में कुछ देर आराम कर लें। गर्मी से बचने के लिए फलों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। गर्मी में सफेद और पूरे कपड़े पहनने चाहिए। गर्मी लगने का एहसास होने पर अस्पताल जाकर चिकित्सक से सलाह जरूर लें। इसके साथ ही इस बात का जरूर ध्यान रखें कि बच्चों और बुजुर्गों को गर्मी से बचाए रखें।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।