ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश श्रावस्तीश्रावस्ती में मनाया गया बालिका दिवस

श्रावस्ती में मनाया गया बालिका दिवस

शुक्रवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर विविध कार्यक्रम किए गए। कलेक्ट्रेट में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के साथ ही अधिकारियों को बाल विवाह रोकने की शपथ दिलाई गई तो सिरसिया में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के...

श्रावस्ती में मनाया गया बालिका दिवस
हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीSat, 25 Jan 2020 12:26 AM
ऐप पर पढ़ें

शुक्रवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर विविध कार्यक्रम किए गए। कलेक्ट्रेट में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के साथ ही अधिकारियों को बाल विवाह रोकने की शपथ दिलाई गई तो सिरसिया में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत लोगों को जागरूक किया गया।

कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में डीएम यशु रुस्तगी ने कहा कि लोग जागरूकता के अभाव में अपने बेटे एवं बेटियों का बाल विवाह कर देते हैं। यह एक चिन्ता का विषय है। सभी ग्राम प्रधानों का दायित्व बनता है कि वे गांव के मुखिया होने के कारण बेटों के साथ बेटियों को भी बिना भेद भाव के शिक्षित करने में मदद करें। उन्होंनें कहा कि कम उम्र में मां बनने से लड़कियों की सेहत खराब हो जाती है। उनके शरीर में बहुत से पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तथा बच्चे कुपोषण का शिकार हो जाते हैं। इसलिए देश में विवाह के लिए लड़की की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष है।

सीडीओ अवनीश राय ने कहा कि बेटों के साथ बेटियों को विद्यालय जरूर भेजें। बाल विवाह जैसी कुप्रथा को रोकने में मदद करें और यदि कोई नहीं मान रहा है तो इसकी सूचना प्रशासन को दें। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी ने कहा कि बालिका शिक्षा पर जरूर ध्यान देना चाहिए। दौरान जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं प्रधानगणों को बेटियों का बाल विवाह न करने और उन्हें विना भेदभाव के शिक्षित करने के लिए संकल्प दिलाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें