DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

फाइल 7

हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीNewswrap
Mon, 18 Oct 2021 06:25 PM
फाइल 7

त्योहारों के जश्न में न भूलें जिम्मेदारी, टीकाकरण जरूरी

श्रावस्ती। संवाददाता

शरदकालीन त्योहारों की श्रंखला शुरू हो चुकी है। नवरात्र और दशहरा के बाद अब करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली गोवर्धन पूजा, भइया दूज, देवोत्थान एकादशी, क्रिसमस आदि त्योहारों की धूम शुरू हो रही है। त्योहारों को आनंद और उत्साह से मनाने के साथ ही हम सभी को अपनी जिम्मेदारियों को भी नहीं भूलना होगा।

त्योहारों को लेकर हम सभी को ढेर सारी खरीदारी भी करनी है, बार-बार बाजार जाना पड़ सकता है। बाजारों में भी भीड़भाड़ बढ़ी है, ऐसे में हमें कोविड-19 के प्रोटोकाल को कतई नहीं भूलना है। साथ ही त्योहारों के अति उत्साह में हमें कोरोनारोधी टीकाकरण कराने की जिम्मेदारी का भी पूरी गंभीरता से निर्वाहन करना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एपी भार्गव का कहना है कि जिले में कोविड स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। लेकिन त्योहारी सीजन में बाजारों में भीड़भाड़ बढ़ी है, ऐसे में हमारी लापरवाही कोरोना वायरस के संक्रमण हो फैलने में सहायक होगी। इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि त्योहारी सीजन में भी यह कोरोना की स्थिति नियंत्रण में रहे और इसको लेकर हम सभी को जागरूक रहना होगा। उन्होंने कहा कि त्योहारों को धूमधाम से मनाने के अति उत्साह में हमें कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सजग रहने की जरूरत है। हमें अपने निर्धारित समय पर आवश्यकतानुसार वैक्सीन की पहली अथवा दूसरी डोज लगवानी चाहिए और इसमें कतई लापरवाही नहीं करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि बहुत जरूरी होने पर ही बाजार और भीड़भाड़ वाली दूसरी जगहों पर जाना चाहिए, और ऐसे में मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए। सीएमओ ने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हमें कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है, इनमें से पहली है कि हम समय पर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा लें, आवश्यकतानुसार और कोविड प्रोटोकाल्स का पालन करते हुए ही यात्रा करें और जिम्मेदारी के साथ त्योहार मनाएं। मास्क से अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढक कर रखें, बाहर की कोई भी चीज छूने से के बाद अपने हाथों को सेनिटाइज करें, बाहर से घर आने पर भी अपने हाथों को साबुन-पानी अथवा सेनिटाइज से अच्छी तरह से धुलें।

बारिश के बीच निकली शोभा यात्रा ,राम भरत मिलाप देख दर्शक भावुक

जमुनहा संवाददाता

लंका से रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान श्रीराम वापस अयोध्या पहुंचे। जहां पर भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। देर रात को भरत मिलाप चौराहे पर चारो भाइयो का मनमोहक मिलन हुआ। इसी के साथ पिछले 10 दिनों से चली आ रही राम लीला सम्पन्न हो गयी।

जमुनहा बाजार में रविवार की रात में रिमझिम बारिश के बीच प्रभु श्रीराम, माता सीता, अनुज लक्ष्मण जी व हनुमान जी की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जहां श्रद्वालुओं ने जगह जगह यात्रा रोककर आरती की । वही नगर भ्रमण के बाद भरत मिलाप चौराहे पर पहुंचने पर श्रद्वालुओ ने "सजा दो घर को गुलशन सा मेरे प्रभु श्रीराम आये हैं" "अयोध्या में छाई बहार आज राम राजा हुए, देवता भी करे जयकार आज राम राजा हुए" भजन गाकर भगवान राम का स्वागत किया। यही पर श्रीराम व भरत सहित चारों भाइयो का अश्रपूर्ण नेत्रो से भावुक मिलन हुआ। देर रात को भगवान श्रीराम के राजतिलक होने के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हो गया।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें