DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › श्रावस्ती › 12 जून तय समय पर पूरा को कटान रोधी कार्य- डीएम
श्रावस्ती

12 जून तय समय पर पूरा को कटान रोधी कार्य- डीएम

हिन्दुस्तान टीम,श्रावस्तीPublished By: Newswrap
Fri, 28 May 2021 10:00 PM
12 जून तय समय पर पूरा को कटान रोधी कार्य- डीएम

फाइल 3

सचित्र

28 एसआरए पीआईसी 10- शुक्रवार को इकौना के कोटवा में निर्माण कार्य का जायजा लेते डीएम

श्रावस्ती। संवाददाता

जिलाधिकारी टीके शिबु ने शुक्रवार को कटान रोधी कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने कहा कि तय समय 12 जून तक निर्माण कार्य पूरा करा लिया जाय। नदी में पानी अधिक आ जाने से कटान रोधी निर्माण कार्यों में बाधा हो सकती है।

तहसील इकौना के मध्य नगर कोटवा, मोहम्मदपुर राजा एवं तहसील भिनगा, विकास खण्ड हरिहरपुर रानी के तिलकपुर स्थित राप्ती नदी में बाढ़ कार्य खण्ड की ओर से कराए जा रहे कटान निरोधी कार्य का डीएम ने जायजा लिया। डीएम ने मध्य नगर कोटवा एवं मोहम्मदपुर राजा के ग्राम वासियों से मिलकर उनका कुशल क्षेम जाना। इस दौरान जिलाधिकारी को मध्य नगर कोटवा गांव के ग्रामीणों ने बताया कि 2014 व 2017 में आयी बाढ़ के दौरान उनके घरों में पानी भर गया था। ग्रामीणों की कठिनाईयों को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित उपजिलाधिकारी राजेश कुमार मिश्रा को निर्देश दिया कि बाढ़ के दौरान जिनके घरों में पानी भर गया था उनकी सूची पहले से तैयार कर लिया जाए, ताकि बाढ़ आ भी जाती है तो उन्हें तत्काल राहत पहुंचाते हुए सुरक्षित स्थान पर ठहराया जा सके। जिन स्थानों पर बाढ़ पीड़ितों को जहां ठहराना है उन स्थानों को पहले ही देखकर चयन कर लिया जाए तथा वहां पर सभी व्यवस्थाएं पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाएं।

जिलाधिकारी ने मध्य नगर कोटवा एवं लौकिहा के समीप कटाव निरोधी कार्य का जायजा लिया। इस दौरान ज्ञात हुआ कि यह कार्य 13 मार्च 2021 से निर्माणाधीन है जो 12 जून 2021 को पूरा होने की तिथि निर्धारित है। वहीं मोहम्मदपुर राजा में भी कटान निरोधी कार्य का निरीक्षण करने के दौरान यहां भी अभी तक 60 प्रतिशत कार्य हुआ है, यह कार्य भी 03 मार्च 2021 को प्रारम्भ होकर 10 जून 2021 को पूरा होना सम्भावित है। जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित अधिशासी अभियन्ता बाढ़ कार्य खण्ड को निर्देश दिया है कि राप्ती नदी में कराये जा रहे कटान निरोधी कार्य निर्माणाधीन है उन सभी कार्यो को युद्ध स्तर पर कराकर आगामी एक सप्ताह के भीतर प्रत्येक दशा में पूरा करा लिया जाय। जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी इकौना राजेश कुमार मिश्रा,अधिशासी अभियन्ता बाढ़ कार्य खण्ड विनोद कुमार, सहायक अभियन्ता पंकज कुमार एवं अवर अभियन्ता महीप कुमार, प्रमोद चन्द्र शर्मा सहित राजीव तिवारी एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

पैनेडेमिक पब्लिक ग्रीवेन्स कमेटी का पुर्नगठन

श्रावस्ती। जिलाधिकारी टीके शिबु ने बताया है कि जिले में पैनडेमिक पब्लिक ग्रीवेन्स कमेटी का गठन किया गया था। जिसमें राजस्व विभाग से अपर जिलाधिकारी योगानन्द पाण्डेय, न्याय विभाग से मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, व चिकित्सा विभाग से डा. प्रदीप कुमार बाल रोग विशेषज्ञ को नामित किया गया था। इस क्रम में सीएमओ ने डा प्रदीप कुमार के स्थान पर डा. भगवती प्रसाद सिंह वरिष्ठ रेडियोलाजिस्ट को नामित किया है। अब भगवती प्रसाद सिंह सदस्य होंगे।

सप्ताह में चार दिन दुकानों को खोले जाने की मिली छूट

श्रावस्ती। संवाददाता

कोरोना कर्फ्यू में प्रशासन की ओर से परचून की दुकानों को खोले जाने की छूट दी गई है। पहले सप्ताह में दो दिन दुकानों को खोले जाने की अनुमति मिली थी। लेकिन अब सप्ताह में चार दिन दुकानें खुलेंगी।

अपर जिला मजिस्ट्रेट योगानन्द पाण्डेय ने बताया है कि कोरोना कर्फ्यू 31 मई सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेगा। इस दौरान जिले में सब्जी मण्डी/फल मण्डी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व मास्क/ग्लब्ज एवं सेनेटाइजर की अनिवार्यता के साथ प्रतिदिन सुबह छह बजे से 10 बजे तक और शाम को चार बजे से छह बजे तक खोली जाएगी। इसके साथ ही किराना की दुकानें अब सप्ताह में चार दिन खुलेंगी। इसमें सोमवार व शुक्रवार को बाएं पटरी की दुकानें और बुधवार तथा शनिवार को दाएं पटरी की दुकानें खुलेंगी। दुकानों को खोलने का समय सुबह 10 बजे से दोपहर बाद दो बजे तक होगा।

राज्य पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे गए

श्रावस्ती। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी चमन सिंह ने बताया है कि तीन दिसम्बर, 2021 को ‘‘विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर दिव्यांगता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों/संस्थाओं को राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान दिया जाएगा। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। कोई भी व्यक्ति व संस्था आवेदन दो प्रतियों में पूर्ण कराते हुए 15 जुलाई, 2021 तक विकास भवन के कमरा नंबर 19 में किसी भी कार्यदिवस में जमा कर सकता है।

प्रशिक्षण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई

श्रावस्ती। जिला समन्वयक राम सिंह ने बताया है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत तीन माह का प्रशिक्षण एक जून 2021 से प्रारम्भ किया जाना है। इसमें एक माह का प्रशिक्षण एवं दो माह का स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रेक्टिकल कराया जाएगा। कराया जाएगा। इस योजना में जीडीए, जीडीए क्रिटिकल केयर का प्रशिक्षण होना है। इसके लिए अभ्यर्थीको 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। जबकि फ्लोबाटोमिस्ट के लिए 12वीं विज्ञान विषय से उत्तीर्ण होना जरूरी है। प्रशिक्षण के लिए 18 से 35 वर्ष के लोग आवेदन कर सकते हैं।

संबंधित खबरें