ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शामली खनन माफियाओं ने जबरन बनाया किसानों के खेत से रास्ता

खनन माफियाओं ने जबरन बनाया किसानों के खेत से रास्ता

यमुना खादर के इस्सोपुर खुरगान के किसानों ने अवैध खनन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उनका आरोप है कि खनन करने वालों ने जबरन उनके खेत से रास्ता बनाकर उनकी फसलें तबाह कर दी...

  खनन माफियाओं ने जबरन बनाया किसानों के खेत से रास्ता
हिन्दुस्तान टीम,शामलीSat, 06 Jul 2019 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

यमुना खादर के इस्सोपुर खुरगान के किसानों ने अवैध खनन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उनका आरोप है कि खनन करने वालों ने जबरन उनके खेत से रास्ता बनाकर उनकी फसलें तबाह कर दी हैं। आरोप है कि खनन ठेकेदार वैध पट्टे की आड़ में युद्धस्तर पर अवैध रूप से खनन कर रहे हैं, जिसके विरोध करने पर उनकी आवाज को दबा दिया जाता है। किसानों ने तहसील में प्रदर्शन कर एसडीएम से शिकायत की है। एसडीएम ने जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

शुक्रवार को क्षेत्र के गांव इस्सोपुर खुरगान के दर्जनों किसान तहसील मुख्यालय पर पहुंचे। उन्होंने एसडीएम डॉ. अमित पाल शर्मा को शिकायत करते हुए बताया कि यमुना नदी से बड़े पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा है। आरोप है कि वैध पट्टे की आड़ में खनन करने वाले अवैध रूप से दूसरी जगह से रेत उठा रहे हैं। यहां खेत की सफाई कराने के नाम पर जेसीबी व पॉकलेन मशीनों से यमुना का सीना छलनी किया जा रहा है। किसानों का आरोप है कि खनन करने वालों ने उनकी जमीनों में जबरदस्ती रास्ता बनाकर उनकी धान, चेरी की फसल को भी तबाह कर दिया है। जब किसान इसका विरोध करते हैं, तो खनन करने वाले उन्हें उन्हें तरह-तरह की धमकी देते है। ग्रामीणों ने कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। इस दौरान अल्ला बंदा, गय्यूर, शौकत, अतर सिंह, इस्लाम, राशिद आदि किसान मौजूद रहें।

---

खनन पट्टे में हुआ फर्जीवाड़ा

किसानों ने बताया कि यमुना खादर में नौ लोगों का करीब दस बीघा भूमि का मुश्तरका खाता था, जिस पर एक खाताधारक ने खनन की अनुमति करा ली थी। आरोप है कि अन्य किसानों से किसान सम्मान निधि के दो-दो हजार रूपये दिलाने के नाम पर जमीन के कागजात लेकर खनन की अनुमति के लिए लगा दिए गए थे। बाद में उन्हें इसकी जानकारी हुई, तो डीएम के समक्ष बयानहलफी दिए गए। इसके बाद में आठ के नाम हटाकर एक के नाम डेढ बीघा करीब भूमि पर खनन की अनुमति हुई। यह भी यमुना पार हैं। डीएम ने भी जांच के आदेश दे रखे हैं।

---

टकराव के बन गए हैं हालात

किसानों का कहना है कि जब वह अवैध खनन का विरोध करते हैं, तो खनन करने वाले सामने आ जाते हैं, जिस कारण मौके पर टकराव जैसे हालात बन गए हैं। गुरूवार शाम किसानों के विरोध के चलते खनन करने वाले आमने-सामने आ गए थे, तब किसी तरह स्थिति सामान्य हुई थी। वहीं, किसानों ने प्रशासन पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं।​ किसान परेशान हाल हैं, लेकिन शिकायतों के बावजूद भी कोई सुनने को तैयार नहीं हैं। वह अब आगे की रणनीति तय करेंगे।

एसडीएम ने गठित की टीम

मामले में एसडीएम डा. अमित पाल शर्मा का कहना है कि इस्सोपुर खुरगान में खेत की सफाई के लिए जिलाधिकारी कार्यालय से अनुमति दी गई हैं। कुछ किसानों के अनुबंध के चलते पट्टाधारक द्वारा रास्ता बनाए जाने की बात सामने आई है। फिर भी जांच के लिए राजस्व टीम गठित की गई है। नियम विरूद्ध खनन होने नहीं दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें