DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वायरल ने बिगाड़ दिया लोगों के घर का बजट

वायरल ने बिगाड़ दिया लोगों के घर का बजट

1 / 2वायरल का प्रकोप चल रहा है। सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में पैर रखने तक की जगह नहीं मिल रही है। डाक्टरों के चैंबरों के अंदर व बाहर मरीजों की भीड़ नजर आ रही है। एक घर में दो-तीन लोगों के बीमार होने से...

वायरल ने बिगाड़ दिया लोगों के घर का बजट

2 / 2वायरल का प्रकोप चल रहा है। सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में पैर रखने तक की जगह नहीं मिल रही है। डाक्टरों के चैंबरों के अंदर व बाहर मरीजों की भीड़ नजर आ रही है। एक घर में दो-तीन लोगों के बीमार होने से...

PreviousNext

वायरल का प्रकोप चल रहा है। सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में पैर रखने तक की जगह नहीं मिल रही है। डाक्टरों के चैंबरों के अंदर व बाहर मरीजों की भीड़ नजर आ रही है। एक घर में दो-तीन लोगों के बीमार होने से उनके घर का बजट बिगड़ गया है।

शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज की बात करें, तो पिछले दिनों की अपेक्षा चार गुना मरीज आ रहे हैं। इनमे बुखार, पेट दर्द, उल्टी, दस्त के मरीजों की संख्या ज्यादा है। फिजिशिन का कहना है कि मौसम का बदलाव बीमारियों का कारण है। बच्चे और बुजुर्गो को बीमारी जल्द घेर लेती है। इनकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। खानपान का ध्यान दें। बीमार होने पर डाक्टर की सलाह से दवा लें।

अस्पताल आए लोगों ने बताई पीड़ा

मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में सिंधौली की सीमा ने बताया कि बेटे गौरव को तीन दिन से बुखार रहा है। स्थानीय डाक्टर से दवा ली। कोई फायदा नहीं हुआ। निगोही की बविता ने बताया कि बेटे निशू को कई दिनों से पेट में दर्द है। प्राइवेट डाक्टर से दवा ली, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। पति दिल्ली में मजदूरी करते हैं। इसलिए आज सरकारी अस्पताल आए हैं। वहीं, मिर्जापुर के सुरेंद्र अपने बेटे की दवा लेने के लिए अस्पताल आए थे। बीमारी ने लोगों की कमर तोड़ दी है।

ऐसे पहचाने बुखार

= अचानक सर्दी लगकर आता है वायरल में बुखार

= शरीर में होने लगती है ऐंठन, कमर व हाथों में होता दर्द

= तीन से चार दिन तक रहता है वायरल का बुखार

= रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण होती दिक्कत

ये बरतें सावधानियां

= खांसी-जुकाम होने पर तत्कान डाक्टर को दिखाएं, दवा लें

= तेज बुखार होने पर माथे पर ठंडे पानी की पटिटया रखें

= बासी भोजन न करें, सिर्फ ताजे फल और सब्जियां खाएं

= मरीजों को उबला हुआ पानी दें, मच्छरों से बचने की जरुरत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Viral has spoiled people s home budget