ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरदागी रहे क्रय केंद्र प्रभारियों की छुटटी, पाक-साफ धान खरीद की तैयारी

दागी रहे क्रय केंद्र प्रभारियों की छुटटी, पाक-साफ धान खरीद की तैयारी

इस बार धान खरीद प्रक्रिया में बिचौलियों को घुसने न देने के लिए सरकार ने काफी पुख्ता इंतजाम किए हैं, हालांकि इस बार की प्रक्रिया में उन किसानों को...

दागी रहे क्रय केंद्र प्रभारियों की छुटटी, पाक-साफ धान खरीद की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरWed, 22 Sep 2021 03:30 AM
ऐप पर पढ़ें

शाहजहांपुर। संवाददाता

इस बार धान खरीद प्रक्रिया में बिचौलियों को घुसने न देने के लिए सरकार ने काफी पुख्ता इंतजाम किए हैं, हालांकि इस बार की प्रक्रिया में उन किसानों को जरूर दिक्कत आएगी जो मोबाइल और टेक्नालाजी फ्रेंडली नहीं हैं। अगर वह मोबाइल और टेक्नालाजी फ्रेंडली हो जाएं तो उनकी उपज का पूरा मूल्य उन्हें मिल सकेगा।

डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि इस बार की धान खरीद प्रक्रिया से एजेन्सियों के उन कर्मचारियों को दूर रखा जाएगा, जो गत खरीद वर्षों में धान, गेहूं खरीद में गबन में शामिल रहे। बताया कि क्रय केन्द्र की रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन सेन्टर के माध्यम से जियो टैगिंग की जायेगी।

जिले में स्थापित सभी एजेन्सियों के क्रय केन्द्रों का नाम व पता, केन्द्र की लोकेशन, केन्द्र प्रभारी का नाम व मोबाइल नम्बर इत्यादि विवरण जिले की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जायेगा। इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम कृषकों को पंजीकरण के समय ही उपलब्ध करायी जायेगी। क्रय केन्द्र ऐसे स्थान पर स्थापित किये जायेंगे, जहां धान की अच्छी आवक एवं खरीद की अच्छी सम्भावना हो तथा किसान को धान विक्रय के लिये अधिक दूरी न तय करनी पड़े। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में इलेक्ट्रानिक प्वाइंट आफ परचेज मशीन के माध्यम से किसानों के बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण द्वारा की केन्द्रों पर धान की खरीद की जायेगी।

अभिलेश के प्रारूप रखे जाएंगे क्रय केंद्रों पर

=एजेन्सियों द्वारा धान क्रय सम्बन्धी अभिलेख निर्धारित प्रारूप पर छपवाकर रखे जायेंगे। टोकन पंजिका, निरीक्षण पंजिका, शिकायत पंजिका, धान रिजेक्शन पंजिका, क्रय तक पट्टी, क्रय पंजिका, स्टाक रजिस्टर, बोरा रजिस्टर, टीसीडीसी, मूवमेन्ट चालान अनिवार्य रूप से रखे जायेंगे। इसके अतिरिक्त आनलाइन क्रय पंजिका, बोरा रजिस्टर भुगतान विवरण व स्टाक पंजिका के अद्यावधिक प्रिन्टआउट निकलवाकर अलग-अलग पत्रावली में सुरक्षित रखा जाना अनिवार्य होगा।

आधार कार्ड बेहद जरूरी

धान विक्रय करने के लिए उपस्थित कृषक अथवा उसके परिवार के सदस्य द्वारा क्रय पंजिका तथा अन्य अभिलेखों पर नाम अंकित करते हुये हस्ताक्षर किये जायेंगे। उपस्थित व्यक्ति की पहचान उसके आधार कार्ड से की जायेगी, यदि कृषक के स्थान पर उसके परिवार का सदस्य उपस्थित होता है तो उसके द्वारा मूल कृषक का तथा अपना आधार कार्ड दोनों लाया जायेगा, जिसके आधार पर केन्द्र प्रभारी द्वारा पहचान सुनिश्चित की जायेगी तथा आधार कार्ड की छायाप्रति केन्द्र प्रभारी द्वारा स्वयं संरक्षित की जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें