ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरस्मृति दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी

स्मृति दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी

कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसकर्मियों की स्मृति में पुलिस लाइन में बुधवार को कार्यक्रम...

स्मृति दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरThu, 22 Oct 2020 11:52 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसकर्मियों की स्मृति में पुलिस लाइन में बुधवार को कार्यक्रम हुआ। शहीद पुलिस कर्मियों को पुष्प चक्र व फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी गई। एसपी एस आनंद ने पुलिस महानिदेशक के संदेश से सभी को अवगत कराते हुए विगत एक वर्ष में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए शहीद हुए पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को याद करते हुए उनकी शौर्य गाथा बताई। इसी क्रम में एसपी सिटी संजय कुमार, एसपी ग्रामीण अपर्णा गौतम एवं क्षेत्राधिकारीगण व अन्य पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों ने शहीद पुलिसकर्मियों को याद कर उन्हें पुष्प चक्र व पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

पुलिस स्मृति दिवस का इतिहास

हर वर्ष 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। पुलिस स्मृति दिवस के महत्व के बारे में सीआरपीएफ की बहादुरी का एक किस्सा है, गौरतलब है कि आज से 55 वर्ष पहले 21 अक्टूबर 1959 में सीआरपीएफ की तीसरी बटालियन की एक कंपनी को भारत तिब्बत सीमा की सुरक्षा के लिए लद्दाख में तैनात किया गया था। कंपनी को टुकड़ियों में बांटकर चौकसी करने को कहा गया। जब 21 जवानों का गश्ती दल गश्त कर रहा था। तभी चीनी फौज के एक बहुत बड़े दस्ते ने इस गश्ती टुकड़ी पर घात लगाकर आक्रमण कर दिया। तब बल के मात्र 21 जवानों ने चीनी आक्रमणकारियों का डटकर मुकाबला किया। मातृभूमि की रक्षा के लिए लड़ते हुए 10 शूरवीर जवानों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया। हमारे बल के लिए व हम सबके लिए यह गौरव की बात है कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के इन बहादुर जवानों के बलिदान को देश के सभी केन्द्रीय पुलिस संगठनों व सभी राज्यों की सिविल पुलिस द्वारा पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें