DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › शाहजहांपुर › तेज हवा और बारिश में लाइनों पर गिरे पेड़, बिजली गुल, उपभोक्ता परेशान
शाहजहांपुर

तेज हवा और बारिश में लाइनों पर गिरे पेड़, बिजली गुल, उपभोक्ता परेशान

हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरPublished By: Newswrap
Thu, 16 Sep 2021 10:20 PM
तेज हवा और बारिश में लाइनों पर गिरे पेड़, बिजली गुल, उपभोक्ता परेशान

बारिश और तेज हवा ने बिजली के नेटवर्क पर मुसीबत बनकर टूट पड़ी। लगातार बारिश होने से मौसम जरूर ही ठंडक वाला हो गया, परन्तु बिजली गुल होने से लोगों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया। कवर्ड घरों में अंधेरा छा गया। लोगों को इंवर्टर से रोशनी करना पड़ी। लगातार पॉवर कट से इंटर्वर भी डाउन हो गए। इस दौरान लोगों को काफी परेशानी से दो-चार होना पड़ा। वहीं दूसरी तरफ इंजीनियर भी लाइन फाल्ट को दूर करने के लिए लगातार दौड़ते रहे।

गुरुवार को तेज हवा के कारण पेड़ों की डालें लाइनों के लिए परेशानी का सबब बन गईं। सुबह साढ़े दस बजे चिनौर के पास 33 केवीए लाइन पर पेड़ की डाल गिर गई। जिसके चलते फाल्ट हो गया। काफी मशक्कत के बाद जेई ने आधे फीडर शुरू करा दिए। जबकि आधे फीडर शाम पांच बजे तक बहाल हो सकें। आवास विकास फीडर पर तार टूटने से दो घंटे पॉवर कट रहा। डीएम कंपाउंड, पंचपीर इलाके में भी तार टूटने की सूचना है।

वहीं सबसे बड़ा फाल्ट बहादुरगंज पॉवर हाउस पर आया। दोपहर करीब 12 बजे 33 केवीए लाइन ब्रेक डाउन होने पर करीब नौ हजार घरों की आपूर्ति गायब हो गई। लगातार बारिश होने के कारण लाइन नहीं लग सकी। बरसात की वजह से जल्द ही लाइन पर गश्त भी नहीं कर पाए। अवर अभियंता मनीष प्रजापति के नेतृत्व में टीम ने कैंट में 33 केवीए की लाइन पर गिरे दो पेड़ कटवाकर सप्लाई को बहाल कराया। अब्दुल्लागंज के जेई आदर्श कुमार की मानें तो तेज हवा के कारण लाइन होल्ड नहीं हो पा रही थी। हवा कम होने पर सप्लाई बहाल कर दी गई।

पेड़ों की डाल गिरी, आपस में उलझे तार, 150 गांवों की बत्ती गुल

पैना ट्रांसमिशन से अटसलिया, बादशाहनगर बिजलीघरों को दी जाने वाली 33 केवीए की लाइन में पेड़ों की डाल गिरने से तार आपस में उलझ गए। जिससे करीब 150 गांव की बिजली सप्लाई ठप हो गई। अटसलिया जेई दिनेश कुमार सुबह करीब नौ बजे कर्मचारियों साथ लाइन सही करने निकले। छावनी के पास तार पास में लिपटे हुए थे, जिन्हें सही करके लाइन लगाई गई, लेकिन लाइन होल्ड नही हो सकी। देर शाम तक अटसलिया बिजलीघर तक सप्लाई शुरू हो सकी। वहीं बादशाहनगर बिजलीघर की लाइन सही न हो सकी। वहीं दूसरी तरफ आवास विकास बिजलीघर में करीब तीन घंटे अंधेरा छाया रहा। 33 केवीए की लाइन में खराबी आने से पैना ट्रांसमिशन में ब्रेकर खराब हो गया, जिस कारण जमौर बन्द रही।

24 घंटे से बिजली गायब होने से उपभोक्ता परेशान

अल्हागंज। बिजली आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह चरमराई हुई है। आए दिन बड़ी लाइन व लोकल फाल्ट की वजह से विद्युत आपूर्ति ध्वस्त हो गई है। वही मनमानी बिजली कटौती से नागरिकों का जीना दुश्वार हो गया है। पिछले 24 घंटे से विद्युत सप्लाई न मिलने से आमजन परेशान है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के शोपीस बने होने के साथ आमजन पीने के पानी के लिए तरस रहा है।

मंगलवार सुबह हवा चलने व बारिश के होते ही लाइनों में फाल्ट की समस्या से आपूर्ति ठप हो गई। बिजली आपूर्ति बेपटरी होने से नागरिकों की रातों की नींद व दिन का चैन हराम हो गया है। रात में नींद पूरी न होने से लोगों के स्वभाव में भी परिवर्तन होने लगा है। बिजली विभाग की मनमानी का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। मनमानी बिजली कटौती से लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल होते रहे।

खास बात यह है कि मुख्य बाजार के साथ सभी वार्डों में विद्युत तारों की हालत जर्जर बनी हुई है। विद्युत आपूर्ति होने पर जर्जर तारों के टूटने का सिलसिला जारी रहता है। जिससे आमजन के लिए खतरा बना हुआ है।

संबंधित खबरें