DA Image
22 अप्रैल, 2021|9:35|IST

अगली स्टोरी

आज 2400 हेल्थ वर्करों को लगेगा कोरोना का टीका

आज 2400 हेल्थ वर्करों को लगेगा कोरोना का टीका

आज 24 सत्रों में करीब 2400 हेल्थ वर्करों का टीकाकरण होगा। स्वास्थ्य विभाग ने सारी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। 16 जनवरी को टीकाकरण की शुरूआत हुई थी। जिसमें चार बूथों में 400 हेल्थ वर्करों में 308 को टीका लगाया गया था। अब उनको दूसरा टीका 15 फरवरी को लगाया जाएगा। वहीं, टीकाकरण को सफल बनाने के लिए सीएमओ डा. एसपी गौतम की अध्यक्ष्ता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की मीटिंग हुई। सीएमओ ने बूथ पर समय से पहुंच टीकाकरण को सफल बनाने की अपील की।

सीएमओ डा. एसपी गौतम ने बताया कि टीका सुरक्षित है। यह शरीर पर किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं छोड़ता है। कोरोना का टीका लगने के बाद यदि सामान्य थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द आदि होता है, तो इसका मतलब यह की टीका शरीर पर असर कर रहा है। 16 जनवरी को टीका लगवाया था। तब से आज तक कोई परेशानी नहीं हुई है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. लक्षमण सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भावलखेड़ा, बंडा, कलान, सिंधौली, निगोही , ददरौल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय ,सत्यानन्द हॉस्पिटल, वरुण अर्जुन मेडिकल कालेज, सन इनिस्टीटूट और एफएन नर्सिंग कालेज में कोविड टीकाकरण किया जाएगा।

टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी

टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है, तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लगवाने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी पूरी जानकारी देनी चाहिए।

वैक्सीन 18 व उससे अधिक उम्र के लिए है

सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है, जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें। कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर पर तबीयत न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आम हो सकती है। वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है, तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले या कार्ड पर लिखे मोबाइल नंबर पर तत्काल जानकारी दें।

तीन अभियुक्त मिले संक्रमित, कचहरी बंद

कोर्ट में रिमांड पर लाए गए तीन अभियुक्तों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव पाई गई। जिसकारण 48 घंटे के लिए कचहरी परिसर को सेनेटाइज के लिए बंद कर दिया गया। अब शनिवार को कचहरी खुलेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Today 2400 health workers will get corona vaccine