ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरसिंधौली में तीन दिवसीय लर्निंग कार्यक्रम शुरू

सिंधौली में तीन दिवसीय लर्निंग कार्यक्रम शुरू

शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए बीआरसी पर तीन दिवसीय लर्निंग आउट कार्यक्रम शुरू हुआ। पहले दिन मंगलवार को ब्लॉक के सभी शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई।प्रशिक्षक दीपेंद्र सिंह ने बताया कि ब्लॉक के सभी...

सिंधौली में तीन दिवसीय लर्निंग कार्यक्रम शुरू
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरWed, 06 Mar 2019 12:40 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए बीआरसी पर तीन दिवसीय लर्निंग आउट कार्यक्रम शुरू हुआ। पहले दिन मंगलवार को ब्लॉक के सभी शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई।प्रशिक्षक दीपेंद्र सिंह ने बताया कि ब्लॉक के सभी शिक्षकों को यह तीन दिन का प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है। बोले कि सभी को अलग-अलग बैच में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षक ने बताया कि इस ट्रेनिंग का मतलब है कि विषय वार जो भी छात्र को पढ़ाया जायेगा, बाद में छात्र का टेस्ट लेकर इस बात का आंकलन किया जायेगा कि छात्र को उस विषय में कितने पाठ की सटीक जानकारी है। इसके अलावा अभिभावकों को भी जानकारी दी जाएगी कि उनके बच्चों को अंग्रेजी और गणित विषय के कितने पाठों की कितनी जानकारी है, जिससे शिक्षक और अभिभावकों को पता चल सके कि बच्चे का लर्निंग लेवल क्या है या नए क्लास में बच्चे ने क्या सीखा। प्रशिक्षक ने बताया कि प्राथमिक और जूनियर के सभी शिक्षकों को यह ट्रेनिंग दी ज रही है। प्रशिक्षक अपर्णा मिश्रा ने शिक्षकों को बताया कि बच्चों को प्रयोगात्मक तरीके से पढ़ाएं, जिससे बच्चे की समझ में भी जल्दी आएगा और उसे याद भी बनी रहेगी। इस दौरान चंद्रकांत भारती, बालमुकुंद शुक्ला, प्रीती वार्ष्णेय, अर्चना जौहरी, अनुराधा गौतम, शरद सिंह, नीलम शर्मा, अलका सिंह आदि शिक्षकों ने प्रशिक्षण लिया ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें