DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019 : अभी भी है वोटर बनने का मौका, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

लोकसभा चुनाव 2019 : अभी भी है वोटर बनने का मौका, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए अगर आपने अब तक अपना वोट नहीं बनवाया है, तो अभी बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर कहीं से भी बैठकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जिसके लिए नौ अप्रैल तक का समय बाकी है। सहायक चुनाव अधिकारी व चुनाव कार्यालय के प्रभारी संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि नए मतदाताओं को सूची में शामिल किया जा रहा है। इसके लिए बूथ स्तर पर बीएलओ के माध्यम से फार्म नंबर छह भरवाए जा रहे हैं। उसके अलावा आनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम अंकित होने की जानकारी भी चुनाव आयोग की वेबसाइट और एप पर उपलब्ध है। जिसमें वोटर सर्च विकल्प पर क्लिक कर मांगी जाने वाली डिटेल भरने पर मतदाता के नाम की पर्ची सामने आ जाती है।

लोकसभा चुनाव 2019 : गठबंधन का प्रत्याशी भी लगा सकेगा सिर्फ एक झंडा

इसके आलावा चुनाव आयोग ने एक टोल फ्री नंबर 1950 भी लांच किया है। जिस पर काल करके चुनाव से संबंधित कोई जानकारी लेने के साथ ही शिकायत भी कर सकते हैं। चुनाव कार्यालय प्रभारी संजीव के मुताबिक लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया दो अप्रैल से शुरू होगी। यह प्रक्रिया नौ मार्च तक चलेगी। लेकिन मतदाता बनने के लिए 18 साल की उम्र पूरी कर चुका हर व्यक्ति फार्म नंबर छह भरकर जमा कर सकता है। जिसका नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव 2019 : यंगिस्तान का होगा बोलबाला, 25 हजार नए युवा वोटर

नामांकन प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तारीखें

लोकसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया दो अप्रैल को शुरू होगी। नौ को नाम निर्देशन की अंतिम तारीख होगी। दस को नाम निर्देशनों की जांच और 12 को नाम वापसी की जाएगी। फिर 29 अप्रैल को जिले में मतदान होगा। मतगणना 23 मई को होगी, 27 को निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:There is still a chance to become a voter do so online application