ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरउत्तम स्वास्थ्य व्यक्ति की प्राथमिक जरूरत: अवधेश

उत्तम स्वास्थ्य व्यक्ति की प्राथमिक जरूरत: अवधेश

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर योग विज्ञान संस्थान की ओर से सामूहिक योग साधना और स्वास्थ्य जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे बेहतर स्वास्थ्य के लिए टिप्स दिए गए। इस दौरान साधकों ने योग के आसन भी...

उत्तम स्वास्थ्य व्यक्ति की प्राथमिक जरूरत: अवधेश
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSun, 07 Apr 2019 11:44 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर योग विज्ञान संस्थान की ओर से सामूहिक योग साधना और स्वास्थ्य जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे बेहतर स्वास्थ्य के लिए टिप्स दिए गए। इस दौरान साधकों ने योग के आसन भी किए।

गांधी भवन में हुए कार्यक्रम में जिला प्रधान डाक्टर अवधेश मणि त्रिपाठी ने कहा कि उत्तम स्वास्थ्य व्यक्ति की प्राथमिक जरूरत है। बिना स्वस्थ्य शरीर और मन के भौतिक उपलब्धियां बेमानी हैं। स्वास्थ्य सुविधाएं हर एक तक पहुंचे, यह हमारा भी कर्तव्य है। खुद स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें।

सरकार का दायित्व है कि हर व्यक्ति को बीमारी के दौरान बेहतर उपचार मिल सके और इसमे किसी भी तरह की कोई आर्थिक रुकावट न आए। जिला उपप्रधान रामनिवास अग्निहोत्री ने कहा कि आहार बिहार का स्वास्थ्य से सीधा संबंध है। हमारा आहार बिहार संतुलित नहीं है तो नि: शुल्क सुपर स्पेशलिस्ट हास्पिटल भी स्वस्थ नही रख सकते हैं। उन्होंने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व स्वस्थ रहने के लिए प्रातःकाल भ्रमण व नियमित योग साधना करने की सलाह दी। कार्यक्रम का शुभारंभ ईश वंदना से किया गया।

केंद्र प्रमुख अजय गुप्ता व ज्योति गुप्ता ने विभिन्न आसनों व प्राणायाम का अभ्यास कराया। प्रार्थना व शांति पाठ के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर जिला महिला योग प्रमुख गीता पांडेय, पदमा गुप्ता, रचना चांदना,रंजना सिंह, नरेश चंद्र त्यागी, विपिन रस्तोगी, जवाहर लाल, रेनू सक्सेना, मिथिलेश त्यागी,संध्या गुप्ता, पिंकी श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें