ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरगीले और सूखे कचरे के उपयोग को जागरूक करेगी दिल्ली की संस्था

गीले और सूखे कचरे के उपयोग को जागरूक करेगी दिल्ली की संस्था

स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिल्ली से आई गारवेज क्लीनिक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधि मंडल ने नगर आयुक्त विद्या शंकर से मुलाकात की। यह टीम गीले और सूखे कचरे को अलग कर मोहल्लों में जागरूकता फैलाने...

गीले और सूखे कचरे के उपयोग को जागरूक करेगी दिल्ली की संस्था
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरThu, 13 Jun 2019 01:25 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिल्ली से आई गारवेज क्लीनिक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधि मंडल ने नगर आयुक्त विद्या शंकर से मुलाकात की। यह टीम गीले और सूखे कचरे को अलग कर मोहल्लों में जागरूकता फैलाने का काम करेगी। तय हुआ कि कंपनी कचरे से प्रोडक्ट और खाद बनाएगी। रबर इंटरलॉकिंग ईट का सैम्पल भी बनाया गया। इस दौरान एग्रीमेंट की शर्तों पर सहमति भी दी गई। हर पांच मोहल्लों में एक सेंटर भी बनाए जाने की तैयारी है।

भारतीय कचरा प्रबंधन एक्सपर्ट कमेटी के एडवाइजर व कंपनी के हेड प्रवीन नायक ने बताया कि कंपनी का मुख्य उद्देश्य गीले व सूखे कचरा को अलग कर मोहल्लों में जागरुकता फैलाने का काम करना है। इससे शहर को स्वच्छता मॉडल के रूप में तैयार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी की एक मीटिंग नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना के साथ लखनऊ में हुई थी। जिसके बाद उन्होंने कंपनी को यूपी के शाहजहांपुर व बुलंदशहर में कार्य करने के लिए सहमति दी है। जल्द ही टीमें कार्य शुरु कर देगी। गारवेज क्लीनिक कंपनी की सुजीता गुरु ने गीले व सूखे कचरे से बनने वाले प्रोडेक्ट्स के बारे में विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने सूखे कचरे से बनने वाले प्रोडेक्ट में रबर इंटरलॉकिंग ईट का सैंपल भी दिखाया। बताया कि गारवेज क्लीनिक लोगों द्वारा बेकार समझे जाने वाले कचरे को एकत्रित करेगगी। उससे उपयोग में आने वाली वस्तुओं व खेतों में पड़ने वाली खाद का निर्माण करती है। टीम शहर में घरों में जाकर कचरा को कैसे एकत्र करे? इसका उपयोग किया जा सकता है। उसके बारे में छह महीने शहर में भ्रमण कर लोगों को जागरूक करने के साथ पांच वार्डों में एक सेंटर लगाकर काम करेगी। टीम के साथ कृषि वैज्ञानिकों की टीम व अन्य विशेषज्ञ लोग कार्य करेंगे। जिसके बाद टीम ने नगर आयुक्त के साथ अन्य अधिकारियों ,कर्मचारियों से मुखातिब होते हुए मॉडल शाहजहांपुर बनाए जाने के लिए सहयोग की अपेक्षा की। जिस पर नगर आयुक्त सहमति दी।

आयुक्त ने दिए पांच मोहल्लों के नाम

नगर आयुक्त ने जागरूकता अभियान के लिए काम करने के लिए पांच मोहल्लों के नाम दिए हैं। आयुक्त ने दलेलगंज,आवास विकास, खिरनीबाग, दिलाजाक,चौक के नाम उपलब्ध कराएं। टीम के सदस्यों व नगर निगम के कर्मियों ने वार्डों में जाकर उन जगहों का निरीक्षण किया। जहां सबसे ज्यादा कचरा एकत्रित होता है। सेंटर खोलने के लिए भी खाली पड़ी जगह का निरीक्षण किया। बैठक में प्रगति नायक, भरत वर्मा, अक्षय सिंह, सीबी सागर, केशव,पवन कुमार आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें