DA Image
16 जनवरी, 2021|9:06|IST

अगली स्टोरी

बरतें सावधानी, कोहरा बन न जाए जान का दुश्मन

बरतें सावधानी, कोहरा बन न जाए जान का दुश्मन

सुबह में भीषण कोहरा पड़ रहा है। थोड़ी दूर का भी नहीं दिखाई दे रहा है। ऐसे में जल्दबाजी आपकी जान की दुश्मन बन सकती है। वाहनों को ओवरटेक करना भारी पड़ सकता है। नए साल की सुबह सड़कों ने कोहरे की चादद ओढ़ रखी थी। बरेली हाईवे, पुवायां रोड, निगोही रोड, कचहरी ओवर ब्रिज पर कई वाहन चालक जल्दबाजी में दिखाई दिए। ओवर टेक करने के दौरान अचानक सामने से वाहन आ गया, जिस कारण हादसा होते-होते बचा। ऐसे में सावधानी बरतें और अपनी जिंदगी को सुरक्षित करें।

रेलवे फाटक से गुजरने के दौरान रखें ध्यान

= सुबह-सुबह व दिन ढलते ही जिला कोहरे की चादर ओढ़ लेता है। रेलवे लाइन तक नहीं दिखाई देती है। न ही आने वाली ट्रेनें भी। ऐसे में रेलवे फाटक से गुजरने वालों को ध्यान देने की जरुरत हैं। कहीं आपकी लापरवाही आपकी जिंदगी को जोखिम में न डाल दें। सुबह-सुबह सफर करने वाले लोग वाहनों को धीमी गति से चलाएं। अपनी साइड में चलाए। फाग लाइन का प्रयोग करें। ताकि हादसों से बचा जा सके।

एसपी सिटी ने की लोगों से अपील

= एसपी सिटी संजय कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोहरे में अपने वाहनों की स्पीड कम रखें। ट्रैफिक के नियमों का पालन करें। बाइक में रिफ्लेक्टर लगाएं। लाइट वीम कर चलाएं। ओवरटेक न करें। आगे चल रहे वाहन से दूरी बनाकर रखें। अपनी जिंदगी को सुरक्षित करें।

कोहरे में इन बातों का रखें ध्यान

= वाहन की स्पीड कम रखें और लेन बदलते व ट्राफिक क्रास करते समय विशेष ध्यान रखें।

= लो-बीम हेडलाइट का इस्तेमाल करें, हाई-बीम हेडलाइट का कोहरे में कम पता चलता है। टेल लाइट और ब्लिंकर्स को भी ऑन रखें, ताकि दूसरे वाहन चालकों को आपका वाहन दिख सके।

= कार में फॉग लाइट का होना बेहद जरूरी है। अगर आपकी कार में भी नहीं है, तो पीला सिलोफन पेपर कार की हेडलाइट पर चिपका दें और ड्राइव करते समय हाई-बीम लाइट को जलाकर रखें।

= ड्राइव करते समय आपका पूरा ध्यान सड़क पर हो। ऐसे में जरूरी है कि आप मोबाइल फोन इस्तेमाल न करें। बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए थोड़ा शीशा भी नीचे रखें।

= कोहरे के वक्त सड़क अक्सर गीली हो जाती है। ऐसे में अचानक ब्रेक लगाते वक्त गाड़ी के स्लिप होने का खतरा हो जाता है। दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक करने की कोशिश न करें।

= कई बार बाहर का कोहरा कार के अंदर भी आने लगता है, इसलिए कार में हीटर चलाकर रखें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Take care fog does not become an enemy of life