Student increases in basic secondary school is not ready to take admission - बेसिक में छात्र बढ़े, माध्यमिक स्कूल प्रवेश लेने को तैयार नहीं DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेसिक में छात्र बढ़े, माध्यमिक स्कूल प्रवेश लेने को तैयार नहीं

बेसिक में छात्र बढ़े, माध्यमिक स्कूल प्रवेश लेने को तैयार नहीं

बेसिक शिक्षा परिषद ने रिकार्ड नामांकन प्रदेश में शाहजहांपुर का नाम चमका दिया। वहीं दूसरी तरफ माध्यमिक शिक्षा विभाग नामांकन के नाम पर फिसड्डी साबित हो रहा है। माध्यमिक विद्यालय प्रवेश लेने को तैयार नहीं हैं। जिस पर डीआईओएस ने नाराजगी जताते हुए नामांकन के लिए रैलियां निकालकर प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया है।

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा की गई मेहनत का नतीजा सामने आया है। जिले के विद्यालयों ने सर्वाधिक नामांकन करते हुए प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया। इस उपलब्धि से बेसिक महकमा फूले नहीं समा रहा है। वहीं दूसरी तरफ माध्यमिक स्कूलों में प्रवेश लेने जाने वालों को लौटाया जा रहा है, ऐसी शिकायतें लगातार डीआईओएस को मिल रही है। स्कूलों की मनमानी से डीआईओएस रवि दत्त ने नाराजगी जताई। क्योंकि, सत्र शुरू हुए सात दिन बीत चुके हैं। फिर भी अधिकतर विद्यालयों ने नया प्रवेश नहीं लिया। डीआईओएस के निरीक्षण में भी छात्र संख्या वृद्धि के प्रयास न होने की बात सामने आई।

डीआईओएस रवि दत्त ने निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र के मोहल्लों, मंजरों, बस्तियों, ग्रामों में रैली आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए छात्र-छात्राओं में प्रवेश के लिए प्रोत्साहित करें।

न्यूनतम छात्र संख्या 100 होना जरूरी

माध्यमिक शिक्षा विभाग भी विद्यालयों में प्रवेश को लेकर अलर्ट हो गया। विभाग ने बच्चों को प्रवेश के लिए प्रेरित करने के लिए जोर दिया। जिससे क्षेत्र का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रह जाए। डीआईओएस ने कहा कि नवीन हाईस्कूलों में न्यूनतम छात्र संख्या 100 होना जरूरी है। उन्होंने निर्देशित किया है कि विद्यालय में किसी अन्य स्कूल के छात्र-छात्राओं का अवैध प्रवेश न लें। दूसरे विद्यालय की संबद्धता भी बर्दाश्त नहीं होगी। निरीक्षण के दौरान गड़बड़ी मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अमान्य विद्यालय न चलने दिया जाएगा

विभाग बिना मान्यता के चलने वाले विद्यालयों को लेकर काफी सख्त है। विभाग ने चेतावनी दी कि किसी इलाके में अमान्य विद्यालय का संचालन होते मिले तो तत्काल शिकायत करें। संबंधित विद्यालय के संचालकों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Student increases in basic secondary school is not ready to take admission