ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरकटे तालू व होठ की सर्जरी कर मुस्कान लौटाएगी स्माइल ट्रेन

कटे तालू व होठ की सर्जरी कर मुस्कान लौटाएगी स्माइल ट्रेन

सांसद अरुण ने कहा कि जन्मजात कटे होंठ व कटे तालू की समस्या व उनके निदान के लिए नि:शुल्क सुविधा को प्रदेश में प्रसारित करने की आवश्यकता है। यह समस्या तीन से पांच हजार जीवित शिशुओं में से एक को हो सकती...

कटे तालू व होठ की सर्जरी कर मुस्कान लौटाएगी स्माइल ट्रेन
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSun, 16 Jun 2019 12:46 AM
ऐप पर पढ़ें

सांसद अरुण ने कहा कि जन्मजात कटे होंठ व कटे तालू की समस्या व उनके निदान के लिए नि:शुल्क सुविधा को प्रदेश में प्रसारित करने की आवश्यकता है। यह समस्या तीन से पांच हजार जीवित शिशुओं में से एक को हो सकती है। यह होठ के दोनों तरफ व एक तरफ संभव है।

कहा कि समान्यता तालू के साथ होंठ भी कटा होता है। कभी-कभी अकेले तालू के कटे होने की संभावना रहती है। इसके कारणों में किसी भी चीज की स्पष्ट भूमिका अभी तक प्रमाणित नहीं हैं, परन्तु मां के द्वारा गर्भावस्था में सिगरेट, शराब के सेवन, खाने की कमी व कुछ दवाओं का योगदान कहीं-कहीं पाया गया है। शनिवार को बरेली मोड़ स्थित मेडिकल कॉलेज में आयोजित पंजीकरण कैंप का उदघाटन सांसद अरुण सागर ने किया।

उनके साथ पुवायां विधायक चेतराम, जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन डीपीएस राठौर रहे। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंर्तगत स्माइल ट्रेन संस्था द्वारा जन्म से कटे होंठ व कटे तालू का नि:शुल्क ऑपरेशन व उपचार कैंप में 94 रोगियों का पंजीकरण किया गया। स्माइल ट्रेन संस्था के प्रोजेक्ट निदेशक डा. वैभव खन्ना ने बच्चों की जांच की। कहा कि पूर्ण रूप से स्वस्थ्य बच्चे की मुस्कान ही उसका आत्मविश्वास जगाती है। इस आत्मविश्वास को वापस लाने में अमेरिका की स्माइल टे्रन प्रोजेक्ट और हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर और सुपर स्पेशियालटी हास्पिटल सार्थक भूमिका निभा रहे हैं। सीएमओ डा. आरपी रावत ने कहा कि जनता की भलाई के लिए आगे भी इस तरह के शिविर लगाए जाएंगे। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा. अभय कुमार सिन्हा ने भी लोगों को जागरुक किया। कैंप में पुरुष सीएमएस डा. एमपी गंगवार, महिला सीएमएस अनीता धसमाना, क्षेत्रीय प्रतिनिधि स्माइल ट्रेन सुचित सेठ व संस्था की टीम रही।

किसी भी उम्र के रोगियों के लिए नि:शुल्क है सर्जरी

कटे होठ वाले बच्चे का इलाज जन्म से चार माह, कटे तालू वाले बच्चे का इलाज आठ माह से 15 माह के दौरान किया जाए, तो बच्चे के चेहरे पर जीवन भर मुस्कान रहती है। बच्चे की उम्र हो गई हो, तो भी सर्जरी हो सकती है, लेकिन समय से सर्जरी कराने से नतीजा सामान्य से ज्यादा अच्छा होता है। यह सर्जरी किसी भी उम्र के रोगियों के लिए नि:शुल्क है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें