Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरअतिथि व्याख्यान में गन्ने के संवर्धन पर विस्तार से चर्चा की गई

अतिथि व्याख्यान में गन्ने के संवर्धन पर विस्तार से चर्चा की गई

हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरNewswrap
Sun, 10 Jan 2021 03:08 AM
अतिथि व्याख्यान में गन्ने के संवर्धन पर विस्तार से चर्चा की गई

जीएफ कालेज में वनस्पति विज्ञान विभाग की ''''गुलिस्ता बोटेनिका'''' सोसाइटी की ओर से अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि गन्ना शोध परिषद के प्रसार अधिकारी डा.एसके पाठक ने गन्ने के संवर्धन और विकास पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने गन्ने की विभिन्न किस्मों, उसमें लगने वाले रोगों और रोकथाम के बारे में छात्र-छात्राओं को विस्तार से समझाया। प्राचार्य डा.नसीम उश्शान खान ने कहा कि गन्ने के विकास में शाहजहांपुर क्षेत्र और यहां के गन्ना शोध संस्थान का स्वर्णिम इतिहास रहा है। शाहजहांपुर में विकसित किस्में पूरे भारत में उगाई जा रही है।

संचालन डा. सईद अख्तर और आभार विभागाध्यक्ष सैय्यद सोहेल अख्तर नकवी ने किया। डा.सईद अख्तर की किताब ''''नेचुरल बायो एक्टिव कंपाउंड'''' के तीन संस्करणों का विमोचन मुख्य अतिथि व प्राचार्य ने किया। स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा जारी भारत के वैज्ञानिको में विश्व के दो प्रतिशत बेहतर वैज्ञानिकों में जगह बनाने के लिए डा. सईद अख्तर को सम्मानित भी किया गया।

इसके साथ ही शिवा, हर्षित पांडे, गौरव कुमार को उनकी उपलब्धियों के लिए प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया है। कार्यक्रम में गन्ना वैज्ञानिक डा. अजय तिवारी, डा. नईमुद्दीन सिद्दीकी, डा.अजहर सज्जाद, डा.अकील खान, डा. मसीह उल्ला, डा. शाजिया बी, डा.स्वपनिल यादव, शोएब अहमद, अब्दुल मुकीम, शानम खातून आदि उपस्थित रहे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें