ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरशाहजहांपुर की अदालत में पेश किए गए तोते, दोषी हुआ फरार तो अदालत ने सुनाया तोते को आजादी का फरमान 

शाहजहांपुर की अदालत में पेश किए गए तोते, दोषी हुआ फरार तो अदालत ने सुनाया तोते को आजादी का फरमान 

कोर्ट में वैसे पीड़ित आते हैं। मुल्जिम लाए जाते हैं। पर सोमवार को तोते लाए गए। पिंजरे में बंद तोते फड़फड़ा रहे थे। हर व्यक्ति की नजर इन तोतों पर थी। दरअसल, यह भी एक मुकदमे के ही सिलसिले में सीजेएम कोर्ट...

शाहजहांपुर की अदालत में पेश किए गए तोते, दोषी हुआ फरार तो अदालत ने सुनाया तोते को आजादी का फरमान 
हिन्दुस्तान संवाद,शाहजहांपुरWed, 16 Oct 2019 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कोर्ट में वैसे पीड़ित आते हैं। मुल्जिम लाए जाते हैं। पर सोमवार को तोते लाए गए। पिंजरे में बंद तोते फड़फड़ा रहे थे। हर व्यक्ति की नजर इन तोतों पर थी। दरअसल, यह भी एक मुकदमे के ही सिलसिले में सीजेएम कोर्ट में पेश करने लाए गए थे। पर इन तोतों का कोई दोष नहीं था, जिसका दोष था, वह तो फरार हो चुके थे, जब पूरा केस सीजेएम के सामने रखा गया तो उन्होंने इन तोतों की आजादी का हुक्म दिया। साथ ही कहा, तोतों को पिंजरे में बंद करने वाले की तलाश कर उसे पेश करो।

यह मामला है शाहजहांपुर शहर के बीबीजई मोहल्ले का। पुलिस और वन विभाग को सोमवार को किसी ने बताया कि एक व्यक्ति बहुत से तोतों को कहीं से पकड़ कर लाया है। तोतों को पिंजड़ों में कैद कर दिया है। वह तोतों को पिंजड़े सहित एक-एक कर बेंच रहा है। तब वन विभाग और पुलिस की टीमों ने संयुक्त छापेमारी कर बीबीजई मोहल्ले में तोतों को बेचने वाले को पकड़ने को निकलीं, लेकिन वह भाग निकला। 

पुलिस को मौके से तमाम पिंजड़ों में कैद तोते मिले। तब वन विभाग की ओर से अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ कोतवाली में वन्यजीव जन्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया। इसके बाद इन तोतों को मंगलवार को पुलिस और वन विभाग के लोग सीजेएम कोर्ट में पेश करने के लिए लाए थे। पूरे दिन यह तोते कोर्ट के बाहर पिंजड़ों में थे।  जब इस केस की सुनवाई हुई तो सरकारी वकील ने जज के सामने पूरा मामला रखा। जज ने पूरी बात सुनने के बाद कहा कि इन तोतों को प्राकृतिक वातावरण में आजाद कर दिया जाए। इन्हें कैद करने वाले की तलाश की जाए।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें