ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरपर्चियां जारी करने में सुस्ती, भड़के प्रमुख सचिव

पर्चियां जारी करने में सुस्ती, भड़के प्रमुख सचिव

प्रमुख सचिव संजय आर भुसरेड्डी ने शनिवार को गन्ना शोध परिषद के सभागार में चीनी मिल व गन्ना विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने चीनी मिलों की रिकवरी और इंडेंट जारी होने की जानकारी...

पर्चियां जारी करने में सुस्ती, भड़के प्रमुख सचिव
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSun, 09 Dec 2018 01:06 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रमुख सचिव संजय आर भुसरेड्डी ने शनिवार को गन्ना शोध परिषद के सभागार में चीनी मिल व गन्ना विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने चीनी मिलों की रिकवरी और इंडेंट जारी होने की जानकारी ली।

साथ ही पर्चियां जारी होने की धीमी गति पर नाराजगी जताई। इस दौरान एसएमएस से तौल कराने पर जोर दिया गया। मीटिंग में प्रमुख सचिव संजय ने कहा की किसानों को पर्चियां जारी करने में तेजी लाए। जिससे उनका गन्ना जल्दी तौल सके और उन्हें दूसरी फसल को बोने का मौका मिल जाए। उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी से चीनी मिलों की ओर से इंडेट जारी होने की जानकारी ली। जिसमें देरी का कारण जाना।

इंडेट आने के बाद पर्चियां जारी होने में दिक्कत पर समानुपाती तरीके और तीन दिन में पर्चियां जारी करने के निर्देश दिए। कहा कि पर्चियां प्रिंट होते ही एसएमएस फारवर्ड किया जाए। जिससे उन्हें समय से एसएमएस मिल जाए। उन्होंने कहा कि एसएमएस पर्ची पर तुलवाने की आदत डाले। इसके लिए शाम को सेंटर की मीटिंग बुलाकर निर्देशित करें कि किसान से एसएमएस पर्ची मांगे।

चीनी मिलों से तीन दिन पहले इंडेट लेना है। अभी तक पांच दिन में आ रहा है। कहा कि रोजाना इंडेट ले लेने से एडवांस में पर्चियां छपवाकर तैयार करा ली जाए और किसानों को उपलब्ध कराए जिससे वह तैयारी कर ले। गन्ना तुलने के बाद चीनी मिल की ओर से एसएमएस कर जानकारी दी जाए।

इंटेट जारी होने में देरी पर जताई नाराजगी

प्रमुख सचिव ने चीनी मिलों के चालू होने का समय और पेराई शुरू होने की जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली। साथ ही इंडेट जारी करने में हो रही देरी पर नाराजगी जताई। इंडेट कम आने पर भी नाराज हुए। कहा कि चीनी मिलों से कम इंडेट जारी होने पर सवाल क्यो नहीं किया। बोले की इंडेट जल्दी आएगा तो पर्चियां जल्दी छपेगी। पर्चियां जल्दी बंटने पर ही तौल जल्दी होगी और किसानों को दूसरी फसल बोने के लिए आसानी होगी। खरीद के लिए सेंटर बढ़ाने के निर्देश दिए।

कलेंडर नहीं बांटे जाने पर फटकारा

प्रमुख सचिव ने किसानों को कलेंडर बांटे जाने की जानकारी ली। जिस पर अधिकारियों ने कलेंडर नहीं बंट पाने की बात कही, तो प्रमुख सचिव नाराज हो गए। कहा कि चीनी मिलों ने कलेंडर नहीं बांटा तो सोसाइटी की ओर से कलेंडर बंट जाना चाहिए था। उन्होंने तुरंत कलेंडर बंटवाने के निर्देश दिए। चीनी मिलों की ओर से गन्ना की मांग को भी कलेंडर के कालम में अंकित करने को निर्देशित किया।

गन्ना भुगतान रोकने पर खैर नहीं

सचिव ने चीनी मिलों से गन्ना किसनों का भुगतान नहीं रोकने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गन्ना भुगतान में किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर संबंधितों की खैर नहीं। शासन की ओर से चीनी मिलों को वित्तीय सहायता 4.50 रुपये के हिसाब से उपलब्ध गई है। जिससे से ही किसानों का बकाया भुगतान किया जाए।

घटतौली पर रोक लगाने के निर्देश

खरीद केंद्रों पर गन्ना घटतौली पर रोक लगाने के निर्देश भी प्रमुख सचिव ने दिए। जिसके लिए डीएम अमृत त्रिपाठी व गन्ना विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई के लिए कहा गया। बोले की घटतौली किसी स्थिति में नहीं होनी चाहिए। सीसीटीवी कैमरे लगाने और छोपमारी के निर्देश दिए गए। इस दौरान किसी तरह की गड़बड़ी मिलने पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।

लैब का किया निरीक्षण

प्रमुख सचिव संजय आर. भूसरेड्डी ने डीएम अमृत त्रिपाठी व गन्ना शोध परिषद के निर्देश जे. सिंह के साथ निर्माणाधीन लैब का निरीक्षण किया। उन्होंने लैब में लग रहे टाइल्स, बिजली के स्वीच, बोर्ड, पानी की टंकी आदि का बारीकी से जायजा लिया। इस दौरान लैब में लगे कई टाइल्स टूटे मिले, जिन्हें बदलवाने के निर्देश दिए। लैब का काम पूरा होने का समय पूछने पर 20 तक तैयार हो जाने की जानकारी दी गई। इस मौके पर संयुक्त निदेशक डा. वीवी सिंह, जीएम तिलहर अतुल कुमार, सहायक चीनी आयुक्त हरिकृष्ण गुप्ता आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें