ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरनेपाली किसान बोले : एक कट्ठे में 50 क्विंटल गन्ना का करेंगे उत्पादन

नेपाली किसान बोले : एक कट्ठे में 50 क्विंटल गन्ना का करेंगे उत्पादन

गन्ना शोध परिषद में चल रहे पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुक्रवार को समापन हो गया। समापन दिवस पर नेपाली किसानों से प्रशिक्षण के अनुभवों को साझा किया। इस दौरान प्रशिक्षार्थियों के बीच प्रतियोगिता...

नेपाली किसान बोले : एक कट्ठे में 50 क्विंटल गन्ना का करेंगे उत्पादन
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरFri, 14 Sep 2018 11:58 PM
ऐप पर पढ़ें

गन्ना शोध परिषद में चल रहे पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुक्रवार को समापन हो गया। समापन दिवस पर नेपाली किसानों से प्रशिक्षण के अनुभवों को साझा किया। इस दौरान प्रशिक्षार्थियों के बीच प्रतियोगिता भी हुई, जिसके विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

प्रशिक्षण में नेपाल की हिमालय शुगर मिल के नारायण शाह ने कहा कि वह गन्ने की खेती करते हैं, लेकिन वैज्ञानिक तकनीकी खेती के विषय में यहां आकर सीखा है। अब वह इस तकनीकी से ही खेती करेंगे। उन्हें पूरी उम्मीद है कि वह एक कट्ठा में 50 कुंटल पैदावार ले पाएंगे। महालक्ष्मी शुगर मिल के किसान शिवशंकर महतो, जुगल शाह ने भी अपने अनुभव साझा किए। प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रतियोगिता हुई। जिसमें महालक्ष्मी चीनी मिल के केन हेड ने पहला, हिमालय चीनी मिल के मुकुंद कुमार मिश्रा ने दूसरा, हिमालय चीनी मिल के ही गोपाल मृदंग तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रशिक्षण के समापन पर परिषद के अपर निदेशक डा़ बीएल शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण में प्राप्त ज्ञान का उपयोग अपनी गन्ना खेती में करें। जिससे उत्पादन में सकारात्मक वृद्धि ला सकते है। प्रसार अधिकारी संजीव पाठक ने कहा कि प्रशिक्षण की सार्थकता तब ही है, जब आप 63 लोग कम से कम 630 लोगों तक इस तकनीकी को पहुंचाए। इस मौके पर संयुक्त निदेशक डा़ अतुल सिंह, डा़ विनय श्रीवास्तव, डा़ सुभाष सिंह, डा़ अनेंग सिंह, डा़ प्रताप सिंह, डा़ एसपी सिंह आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें