ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरकंट्रोल रूम से रखी जाएगी खाद्यान्न वितरण व्यवस्था पर नजर

कंट्रोल रूम से रखी जाएगी खाद्यान्न वितरण व्यवस्था पर नजर

खाद एवं रसद विभाग की ओर से गुरुवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश सरकार की वंचित को अन्न योजना और कंट्रोल रूम से खाद्यान्न वितरण व्यवस्था पर नजर रखने की जानकारी दी गई। इस दौरान पात्रों...

कंट्रोल रूम से रखी जाएगी खाद्यान्न वितरण व्यवस्था पर नजर
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरFri, 04 Jan 2019 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

खाद एवं रसद विभाग की ओर से गुरुवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश सरकार की वंचित को अन्न योजना और कंट्रोल रूम से खाद्यान्न वितरण व्यवस्था पर नजर रखने की जानकारी दी गई। इस दौरान पात्रों को लाभ देने के निर्देश संबंधितों को दिए गए।

गांधी भवन में कार्यशाला की शुरुआत दीप जलाकर की गई। डीएम अमृत त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि समाज के वंचित वर्ग के लोगों को पात्रता सूची में शामिल किया जाए। इसके लिए खाद एवं रसद विभाग की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिससे वंचितों को अन्न योजना का लाभ दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि योजना के लिए नामित अधिकारी खाद्यान्न की पहुंच का सत्यापन कर लें। सभी एसडीएम को पर्यवेक्षण अधिकारियों के सत्यापन के लिए तहसील स्तर पर एक कंट्रोल रूम स्थापित करके नंबर जारी करने को कहा गया। इसके साथ ही डीएम ने 14 जनवरी तक नए पात्रों को सूची में शामिल करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट अतुल कुमार, एसडीएम सदर रामजी मिश्रा, डीडीओ विनोद त्रिपाठी, डीसी मनरेगा हसीब अंसारी, विनोद त्रिपाठी, डीपीआरओ अरविंद कुमार आदि मौजूद रहे।

कंट्रोल रूम में लगेगी कर्मचारी की ड्यूटी

खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम बनेंगे। जिसमें संबन्धित आपूर्ति कर्मी या एसडीएम की ओर से नामित कर्मी उपस्थित रहेंगे। संबंधित एसडीएम सभी नामित पर्यवेक्षण अधिकारियों को निर्देशित करने के साथ उन्हें कंट्रोल रूम का नंबर भी उपलब्ध कराएंगे। जिससे गांव में ड्यिूटी के समय उपस्थिति व वितरण की जानकारी कंट्रोल रूप को दी जा सके। इसके साथ ही नियंत्रण कक्ष में नामित कर्मी की ओर से पर्यवेक्षणी कैंप की तारीखों के मुताबिक हर दिन सुबह और शाम को बातचीत कर उनकी उपस्थिति अंकित करेंगे। हर दिवस की सूचना एसडीएम को उपलब्ध कराई जाएगी। इस व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए एसडीएम खुद या तहसीलदार, नायब तहसीलदार, बीडीओ के माध्यम से पर्यवेक्षणी अधिकारियों की उपस्थिति का सत्यापन करेंगे।

गांवों में होगी ई-पॉश मशीन से वितरण व्यवस्था

कार्यशाला में यह भी बताया गया कि नगर क्षेत्र में ई-पॉश मशीन के माध्यम से वितरण कराये जाने की व्यवस्था है। नामित पर्यवेक्षण अधिकारी अपनी मौजूदगी में खाद्यान्न वितरण कराएंगे और वितरण के समय ई-पॉश मशीन में तकनीकी समस्या आने पर उसे सिस्टम इंट्रीग्रेटर व पूर्ति निरीक्षक से बात कर सही कराएंगे। जिससे हर दशा में राशनकार्ड धारकों को खाद्यान्न उपलब्ध हो सके। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह व्यवस्था जल्द ही लागू कराई जाएगी।

अधिकारियों को देना होगा प्रमाणपत्र

डीएम ने कहा कि एसडीएम, नोडल अधिकारियों के माध्यम से सत्यापन अधिकारी व कर्मचारी से प्रमाण पत्र लिया जाएगा। जिसमें ग्राम/वार्ड में कोई भी इन्क्लूजन क्राइटेरिया का व्यक्ति, पात्र गृहस्थी सूची में शामिल होने से वंचित न रह जाए। पात्र लाभार्थी किसी तरह से राशन पाने से वंचित न रहे और अपात्रों को इसका लाभ नहीं मिलना चाहिए। सत्यापन अधिकारी व कर्मचारी की ओर से गलत सत्यापन करने पर व लापरवाही बरतने पर की कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें