ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरबढ़ेगी साक्षरता दर, परिषदीय विद्यालयों के बच्चे करेंगे मदद

बढ़ेगी साक्षरता दर, परिषदीय विद्यालयों के बच्चे करेंगे मदद

लंबे समय से एक स्थान पर ठिठकी शाहजहांपुर जिले की साक्षरता दर को बढ़ाने की जिम्मेदारी परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र-छात्राओं के कंधों पर आ गई है। शिक्षा निदेशक ने बीएसए को पत्र...

बढ़ेगी साक्षरता दर, परिषदीय विद्यालयों के बच्चे करेंगे मदद
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSat, 19 Jan 2019 12:38 AM
ऐप पर पढ़ें

लंबे समय से एक स्थान पर ठिठकी शाहजहांपुर जिले की साक्षरता दर को बढ़ाने की जिम्मेदारी परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र-छात्राओं के कंधों पर आ गई है। शिक्षा निदेशक ने बीएसए को पत्र भेजकर विद्यालयों के बच्चों को उनके आसपास के लोगों को साक्षर करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग ने तीन महीने का टारगेट फिक्स करते हुए खाका तैयार कर लिया है।

शाहजहांपुर की साक्षरता दर बढ़ाने के लिए लंबे समय से प्रयास चल रहे हैं। लोक शिक्षा समिति ने हर गांव में शिक्षा समितियां बना रखी हैं। निरक्षरों को पढ़ाने के लिए लोक प्रेरकों की नियुक्ति की गई थी। कई अभियान चले और रैलियां निकालने के बाद भी साक्षरता दर 59.54 प्रतिशत पर अटकी रही। ऐसे में शिक्षा निदेशक ने परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का सहारा लिया है। बीएसए के पास आए पत्र में कक्षा छह से आठ तक पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को अपने परिवार व आसपास के कम से कम एक व्यक्ति को साक्षर बनाए जाने की अपेक्षा की गई। तीन महीने में यह काम पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए।

मंडल के चारों जिले की हालत खराब

-साक्षरता दर के मामले में सिर्फ शाहजहांपुर की हालत पतली नहीं है, बल्कि मंडल के चारों जिलों की स्थिति काफी कमजोर है। शिक्षा निदेशक के पत्र के बाद सहायक शिक्षा निदेशक बरेली ने बरेली, बदायूं, पीलीभीत और शाहजहांपुर के बीएसए को पत्राचार किया है।

15 साल से अधिक आयु वाले किए जाएंगे साक्षर

-हर व्यक्ति तक शिक्षा की किरण पहुंचाने के लिए काफी प्रयास हो रहे हैं। बड़े को छोड़ दें तो बच्चे तक स्कूल से मुंह मोड़ रहे हैं। बच्चों के लिए तमाम अभियान चल रहे हैं। लेकिन, बड़ों को साक्षर करने पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में 15 साल से अधिक आयु वालों को शिक्षित करने का नया फंडा तैयार किया गया।

जिला लोक शिक्षा समिति के सचिव ने बताया कि 15 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को साक्षर किए जाने के लिए दिशा-निर्देश आए हैं। उसके लिए जिले के खंड शिक्षा अधिकारियों से पत्राचार किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें