DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खून की कमी मिलने पर आयरन की गोलियां दी

खून की कमी मिलने पर आयरन की गोलियां दी

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कलुआपुर सिंधौली में किशोर स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। इस मौके पर सभी उपकेंद्रों से आशा और पियर एजुकेटर के माध्यम से किशोर-किशोरियों का वजन, लंबाई, हीमोग्लोबिन, बीपी की जांच की गई। खून की कमी पाए जाने पर आयरन की गोलियां, पेट में कीड़े होने पर आल्वेंडाजोल की गोलियां व किशोरियों को सिनेटरी नैपकिन का वितरण किया।

कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.शैलेंद्र आर्या ने बताया कि किशोरावस्था जीवन की एक महत्वपूर्ण अवस्था है। जिसमे किशोर एवं किशोरी बाल्यावस्था से किशोरावस्था की ओर जैसे ही बढ़ते हैं। उनके शारीरिक व मानसिक बदलाव होने लगते है। इस अवस्था में किशोरों में बदलाव होना शुरू हो जाते हैं। किशोर-किशोरियों को सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है। उनके ही हमउम्र पियर एजुकेटर के माध्यम से सही जानकारी देने के लिए राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत चयिनत सभी उपकेंद्रों पर दो किशोर और दो किशोरियों को पियर एजुकेटर के रूप में चयनित किया गया।

जिला समन्वयक रुचिता ने किशोरवस्था पोषणयुक्त भोजन, महावारी स्वच्छता आदि की जानकारी दी।कार्यक्रम में डा.गौरव सक्सेना, डा.सलीम खान, नेत्र परीक्षण अधिकारी डा.सुदीप शुक्ल, अजय श्रीवास्त, नेहा बाजपेई, मायावती आदि मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Iron tablets given if there was a lack of blood