ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरऔद्योगिक गलियारा विकसित होने से निवेशक शाहजहांपुर को कर रहे रुख

औद्योगिक गलियारा विकसित होने से निवेशक शाहजहांपुर को कर रहे रुख

मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले गंगा एक्सप्रेसवे पर शाहजहांपुर की जलालाबाद तहसील में गुलड़िया गांव के पास बने एक्सप्रेसवे के फ्लाईओवर के पास 100...

औद्योगिक गलियारा विकसित होने से निवेशक शाहजहांपुर को कर रहे रुख
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरFri, 08 Dec 2023 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले गंगा एक्सप्रेसवे पर शाहजहांपुर की जलालाबाद तहसील में गुलड़िया गांव के पास बने एक्सप्रेसवे के फ्लाईओवर के पास 100 हेक्टेयर जमीन पर औद्योगिक गलियारा विकसित किया जा रहा है। इसके लिए जमीन का चिन्हांकन जिला प्रशासन द्वारा कर लिया गया है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित टीम द्वारा इसका भौतिक सत्यापन कर लिया गया है। इस औद्योगिक गलियारे में लगभग 200-250 उद्योग धंधे स्थापित होंगे। यहां बिजनेस की अपार संभावनाएं देखते हुए लखनऊ, दिल्ली, आगरा, फरुखाबाद, बरेली के निवेशक भी शाहजहांपुर की ओर रुख कर रहे हैं, क्योंकि जो भी इंडस्ट्रीज, फैक्ट्री यहां लगेगी, उसकी कच्चे माल की आवश्यकता यहीं पूरी हो सकेगी। उत्पाद निर्यात के लिए दिल्ली, लखनऊ, कानपुर, आगरा पास पड़ेगा। कंपनी को गंगा एक्सप्रेसवे बन जाने से तैयार माल व कच्चे माल की ट्रांसपोर्ट सुविधा में सहूलियत रहेगी। जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारियों का कहना है कि यहां पर उद्योग धंधे के लिए वातावरण निवेशकों के अनुकूल है। उम्मीद है कि औद्योगिक गलियारा में उद्योग स्थापित किए जाने के जल्द आवेदन आने शुरू हो जाएंगे। गलियारा स्थापित करने की प्रक्रिया शासन स्तर से पूरी की जा रही है।

यूपीसीडा जमौर औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ाएगा सुविधाएं

कांट रोड जमौर स्थित यूपीसीडा का औद्योगिक क्षेत्र में वैसे तो पहले से ही उद्योग धंधे स्थापित करने के लिए सारी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। उसके बावजूद जिन प्लाटों के पास कोई सुविधा नहीं उपलब्ध हो पा रही है, उसको यूपीसीडा दूर करेगा। अभी हाल में ही लखनऊ की एक कंपनी ख्वाजा गरीब नवाज ने जमौर में 18 एकड जमीन पर प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित करने पर इच्छा जताई है। जिससे जहां लोगों को उद्योग लगाने को आसानी से जमीन की तलाश पूरी होगी।वही उक्त कंपनी ख्वाजा गरीब नवाज अपना भी हौजरी मैन्यूफैक्चरिंग का प्लांट लगाएगी। जिसमें लगभग दस हजार लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।

इन जनपदों को करेगा कनेक्ट

=एक्सप्रेसवे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर जाएगा।

औद्योगिक गलियारा विकसित किए जाने को जमीन का चिन्हांकन कर लिया गया है। कमेटी द्वारा भौतिक निरीक्षण कर लिया गया है। आगे की प्रक्रिया शासन स्तर पर चल रही है, उम्मीद है कि जनवरी से निवेशकों के आवेदन आने शुरू हो जाएंगे।

- उपायुक्त उद्योग अनुराग यादव

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें