ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरसीएचसी ददरौल की छह निष्क्रिय आशा बहुओं की बर्खास्तगी के निर्देश

सीएचसी ददरौल की छह निष्क्रिय आशा बहुओं की बर्खास्तगी के निर्देश

डीएम उमेश प्रताप सिंह ने कहा कि सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी अपने तैनाती स्थलों पर ही रात्रि प्रवास...

सीएचसी ददरौल की छह निष्क्रिय आशा बहुओं की बर्खास्तगी के निर्देश
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSat, 28 May 2022 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

शाहजहांपुर। डीएम उमेश प्रताप सिंह ने कहा कि सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी अपने तैनाती स्थलों पर ही रात्रि प्रवास करें। गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। निष्क्रिय व अकर्मण्य आशा कार्यकत्रियों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाए। शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान डीएम ने दिशा निर्देश जारी किए। डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ददरौल की 6 आशा बहु ऊषा, शिवप्यारी, माला, मीरा, चमन देवी, रुबी को निष्क्रियता दिखाने पर तत्काल सेवा समाप्ति के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए। डीएम ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के को-ऑर्डिनेटर को ठीक से काम न करने पर वेतन रोकने के निर्देश दिए। डीएम ने सभी सीएचसी, पीएचसी प्रभारियों को अपने तैनाती स्थल पर ही रात्रि में ठहरने के कड़े निर्देश के दिए। उन्होंने कहा कि सभी के नम्बर सर्विलांस पर लगा कर लोकेशन ट्रैक की जाएगी।

गोल्डन कार्ड बनाने में जिला फिसड्डी

आयुष्मान भारत के पीएम जन आरोग्य योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्ड में जनपद प्रदेश स्तर पर 40वीं रैंक पर है, जिसे डीएम निम्न स्तर का बता संबंधित को कड़ी फटकार लगाई। बैठक में बताया गया कि गोल्डन कार्ड बनाने के लिए जन सेवा केन्द्रों का भुगतान नहीं हुआ है। डीएम ने सीएमओ को तुरंत भुगतान करने के निर्देश दिए।

कंपनी नामित, लेकिन बना नहीं रही कार्ड

अब शाहजहांपुर जनपद में गोल्डन कार्ड बनाने के लिए शासन स्तर से एक कंपनी को नामित किया गया है, जिसके 50 वर्कर गोल्डन कार्ड बनाने का काम करेंगे, लेकिन कंपनी ने अपना काम अभी तक प्रारम्भ नहीं किया। डीएम ने कंपनी के प्रभारी से फोन पर वार्ता कर कड़ी चेतावनी दी कि जल्द ही जनपद में गोल्डनकार्ड बनाये जाने की प्रक्रिया गतिमान हो जाए।

प्राइवेट अस्पतालों में मरीज ले जाने वाली आशाएं होंगी चिह्नित

जिलाधिकारी ने ऐसी आशाओं को चिह्नित करने के लिए कहा जो प्राइवेट अस्पतालों में प्रसव के लिए गर्भवती महिलाओं को ले जा रही हैं। उनकी सेवा समाप्ति के निर्देश दिए।

महिला नसबंदी 72, लेकिन पुरुष नसबंदी जीरो

फैमिली प्लानिंग में महिला नसबंदी की संख्या 72 रही, लेकिन पुरुष नसबंदी शून्य थी। डीएम ने कैंप लगाकर फैमिली प्लानिंग का लक्ष्य पूर्ण करने के कड़े निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्याम बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी एसपी गौतम सहित सभी सीएचसी पीएचसी प्रभारी व नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें