DA Image
23 जनवरी, 2020|7:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घर की छत पर लगाइए सोलर प्लांट, बिजली बचत के साथ ही करें कमाई

घर की छत पर लगाइए सोलर प्लांट, बिजली बचत के साथ ही करें कमाई

बिजली के भारी-भरकम बिल से अब घबराने की जरूरत नहीं है। बिल बचाने के साथ आप अपनी कमाई का रास्ता भी खोल सकते हैं। आपकी आय का स्त्रोत बनेगा रूफटॉप सोलर पॉवर प्लांट, जिसे सीधे पॉवर हाउस से जोड़कर ग्रिड तक बिजली सप्लाई भेजी जाएगी। निजी प्रयोग के बाद बची बिजली का भुगतान भी बिजली विभाग करेगा।

यूपी नेडा ने पॉवर प्लांट को लगाने के लिए काम शुरू किया है। स्कूलों में प्लांट लगाने को विभाग ने डीआईओएस और बीएसए से पत्राचार किया है। वर्तमान समय में पूरे प्रदेश में बिजली के दाम आसमान छू रहे हैं। एक महीने का घरेलू बिल चुकाने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं। ऐसे में सोलर के जरिए राहत देने का प्रयास किया है। यूपी नेडा रूफटॉप सोलर पॉवर प्लांट की योजना लेकर आया है। इसके अंतर्गत भवन के ऊपर सोलर पैनल और मीटर लगाकर बिजली ग्रिड से जोड़ा जाएगा।

सोलर से उत्पादित होने वाली बिजली का प्रयोग संबंधित व्यक्ति कर सकेगा, साथ ही अधिक एनर्जी उत्पादन होने पर ग्रिड को भेज दी जाएगी। इस तरह सोलर पैनल लगाने से लोगों का बिल आधा होगा और ग्रिड को दी बिजली का भुगतान भी मिल सकेगा। यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी ने बीएसए और डीआईओएस को पत्र भेजकर स्कूलों में सोलर प्लांट लगवाने की गुजारिश की है।

अनुदान भी मिलेगा

यूपी नेडा के रूफटॉप ग्रिड कनेक्टेड सोलर पॉवर प्लांट का खर्च प्रति किलोवॉट 50 हजार रुपया आएगा। अधिकारियों की मानें तो एक से तीन किलोवॉट में 40 प्रतिशत और चार से 11 किलोवॉट तक 20 प्रतिशत सब्सिडी विभाग देगा। एक किलोवॉट के प्लांट के लिए 10 वर्ग मीटर की छत की जरूरत होगी। विभाग ने बिजली बिल की सत्यापित प्रति भी मांगी है।

शिक्षा विभाग के अफसरों को भेजा पत्र

यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी संजय वर्मा ने डीआईओएस और बीएसए को पत्र भेजा है। उन्होंने रूफटाप ग्रिड कनेक्टेड सोलर पॉवर प्लांट को शिक्षण संस्थाओं में लगवाने की गुजारिश की है। पत्र में कहा कि जहां बिजली की उपलब्धता कम हो, उस क्षेत्र के शासकीय विद्यालयों, छात्रावासों आदि में संयंत्र लगवा सकते हैं।

प्रस्ताव भेजने की अपील की

प्राथमिक और माध्यमिक के विद्यालयों को चिन्हित कर सोलर प्लांट लगवाने की गुजारिश की गई। परियोजना अधिकारी का कहना है कि चयनित स्थल की दूरी का सब स्टेशनों में उल्लेख करना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Install solar plant on the roof of the house earn along with saving electricity