ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरपुलिस की मौजूदगी में किसानों को बांटी यूरिया खाद

पुलिस की मौजूदगी में किसानों को बांटी यूरिया खाद

यूरिया की किल्लत को लेकर किसान चारों तरफ हाय तौबा करता घूम रहा है। परेशान किसान खाद एक बोरी पाने के लिए तरस रहे हैं। बुधवार को इफको सेवा केंद्र पर यूरिया खाद के वितरण की सूचना पर किसानों की भीड़ जमा...

पुलिस की मौजूदगी में किसानों को बांटी यूरिया खाद
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरThu, 22 Aug 2019 01:13 AM
ऐप पर पढ़ें

यूरिया की किल्लत को लेकर किसान चारों तरफ हाय तौबा करता घूम रहा है। परेशान किसान खाद एक बोरी पाने के लिए तरस रहे हैं। बुधवार को इफको सेवा केंद्र पर यूरिया खाद के वितरण की सूचना पर किसानों की भीड़ जमा हो गई। जिनको संभालने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ा। पुलिस की मौजूदगी में खाद का वितरण कराया गया।

बुधवार को इफको सेवा केंद्र पर सुबह से पांच बजे से ही किसानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया।

केंद्र खुलने से पहले ही हजारों किसान इकट्ठा हो गए। जिनको देख इफको केंद्र प्रभारी राजेंद्र बिष्ट ने दुकान खोलने की जहमत नहीं उठा पाई। उन्होंने थाने पहुंचकर पुलिस से फोर्स मांगी। फोर्स आने के बाद किसानों की लाइन लगाकर आधार देखने के बाद खाद का वितरण किया गया। जिनके पास आधार कार्ड नहीं था, उन्हें केंद्र प्रभारी के हाथ जोड़ने के बाद भी खाद की बोरी नहीं मिल सकी।

कई किसानों को बिना खाद के ही बैरंग लौटना पड़ा। जिसको लेकर किसानों में प्रशासन के खिलाफ नाराजगी देखी गई। किसानों का कहना था कि उच्चाधिकारियों की हीला हवाली के चलते फसलें चौपट हो रही हैं। अगर प्रशासन समय से जाग जाए तो कोई भी किसान परेशान नहीं होगा। इफको केंद्र प्रभारी राजेंद्र बिष्ट का कहना है कि केंद्र पर जो किसान आधार कार्ड लेकर आएगा, उसे ही यूरिया खाद मिल पाएगी। इफको केंद्र पर कुछ नेता भी अपना रुतबा दिखाते रहे।

साठा धान की पैदावार होने से खाद की खपत ज्यादा

खुटार क्षेत्र में साठा धान की अधिक पैदावार होने के कारण बरसाती धान लेट लग पाता है। इसी वजह से खुटार में यूरिया खाद की खपत अगस्त से लेकर सितंबर महीने तक बनी रहती है। खाद लेने के लिए किसान इफको केंद्र के साथ ही निजी दुकानों पर निर्भर रहते हैं। पिछले कुछ दिनों से खाद की कमी के कारण किसान परेशान घूम रहे हैं। जिसकी पूर्ति के लिए जिला कृषि अधिकारी ने इफको सेवा केंद्र को खाद की उपलब्ध कराई। जिसका वितरण किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें