DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समाज के उत्थान में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका

समाज के उत्थान में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका

शाहजहांपुर के एसपी कालेज में गुरुवार को शैक्षिक गोष्ठी व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओं ने अपने विचार रखे। इस दौरान समारोह में शिक्षकों को सम्मानित भी किया गया। गोष्ठी में कालेज के प्रधानाचार्य महेश चंद भास्कर ने कहा कि समाज के उत्थान में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

शिक्षक समाज की आधारशिला मजबूत करने का काम करता है। छात्रों की तार्किक बौद्धिक क्षमता में वृद्धि के साथ ऐसे गुणों को विकसित करता है, जो उसके व्यक्तिगत जीवन में ही नहीं बल्कि अन्य लोगों के जीवन को भी सकारात्मक प्रभावपूर्ण बनाते हैं। वरिष्ठ प्रवक्ता संजय कपूर ने कहा कि शिक्षा मनुष्य के जीवन का ऐसा हिस्सा अंग है, जिससे वह अपने विकास के साथ समाज को भी सही दिशा देने का काम करता है।

शिक्षक से समाज अधिक अपेक्षाएं करता है। ऐसी स्थिति में हमें ईमानदारी से अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए। संजय अग्निहोत्री ने कहा कि हमें अपनी क्षमताओं का बच्चों के विकास में पूर्ण रूप से उपयोग करना चाहिए। तभी समाज में अपनी सम्मानीय पहचान बनाए रखने में सफल होंगे।

इसके बाद रिटायर शिक्षक प्रभुदयाल, नवनीत शर्मा को अंगवस्त्र व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर एके श्रीवास्तव, कमलेश कुमार, अनिल कुमार, ज्वाला प्रसाद, प्रेम सिंह, सुशील कुमार, बुधपाल सिंह, रामकुमार, दिनेश वैश्य, कृष्ण कुमार, विमल मिश्रा, मोहन स्वरूप, श्रवण कुमार आदि मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Important role of teacher in the upliftment of society