ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरकरिए बागवानी, सब्सिडी भी मिलेगी, कमाई भी होगी

करिए बागवानी, सब्सिडी भी मिलेगी, कमाई भी होगी

बरसात में बागवानी लगाने का शौक रखने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। जून जुलाई में बरसात के मौसम में गांव-देहात में अधिकांश किसानों द्वारा पेड़ पौधों को लगाए जाने का कार्य किया जाता है, जिसमें बहुत...

करिए बागवानी, सब्सिडी भी मिलेगी, कमाई भी होगी
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSun, 14 Jul 2019 12:37 AM
ऐप पर पढ़ें

बरसात में बागवानी लगाने का शौक रखने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। जून जुलाई में बरसात के मौसम में गांव-देहात में अधिकांश किसानों द्वारा पेड़ पौधों को लगाए जाने का कार्य किया जाता है, जिसमें बहुत से ऐसे भी किसान होते हैं जो कि पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए लाखों रुपए खर्च कर आम, अमरुद का बगीचा लगाते हैं। ऐसे किसानों के लिए राज्य सरकार के द्वारा राष्ट्रीय मृदा विकास योजना की शुरुआत की गई है।

योजना के अंतर्गत आम, अमरूद की बागवानी करने वाले किसानों को सरकार द्वारा योजना के तहत सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा, जिसमें किसान को आम की प्रति हेक्टेयर बागवानी लगाने पर 7650 रुपये की सब्सिडी तथा अमरूद की प्रति हेक्टेयर बागवानी करने वाले किसानों को सरकार 11 हजार 502 रुपये की सब्सिडी का लाभ देगी, जिसमे कोई भी किसान बागवानी के तहत कम से कम एक एकड़ व अधिक से अधिक चार एकड़ तक पौधारोपण कर सकता है, जिसमें किसानों द्वारा प्रति एक हेक्टेयर में अमरुद के 277 पेड़ तथा आम के एक हेक्टेयर मे 100 पेड़ रोपित लगाए जा सकते हैं। जनपद में उक्त योजना जिला उद्यान कार्यालय द्वारा संचालित की जा रही हैं, जो कि प्रति आवक प्रति पावक के आधार पर चलेगी।

योजना का लाभ उठाने के लिए के लिए किसानों को राष्ट्रीय नर्सरी से पौधे नकद मूल्य पर खरीदने होगे।जिसके बाद डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में सब्सिडी योजना का लाभ मिलेगा। जिला उद्यान अधिकारी डाक्टर जयराम वर्मा ने बताया कि योजना का लाभ उठाने के लिए सर्वप्रथम किसानों को यूपी एग्रीकल्चर डाट काम पर जाकर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसमें किसान को अपना खाता नंबर, आधार, खतौनी, मोबाइल नंबर व एक फोटो देना होगा। वहीं, आफलाइन के जरिए आवेदक किसान जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय पर आकर आवेदन जमा सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि अगर किसान आम, अमरुद के पौधे लगाने के साथ साथ दस अन्य प्रजातियों के पौधे लगाए, जिससे पैदावार बढ़ेगी।

पौधारोपण करते समय बरतें सावधनियां

1-किसानों को पौधारोपण करनै के लिए जमीन की अच्छी तरह सेखुदाई करनी चहिए।

2-पौधों को दीमक से बचाने के लिए कीटनाशक व गोबर खाद का प्रयोग करना चाहिए।

3-पौधों की सुरक्षा के लिए करौंदा, नीबू के पेड़ लगाएं, इससे आमदनी बढाई जा सकती है।

4-समय समय पर पौधों को बचाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों की सलाह भी लेनी चहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें