ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरहिन्दुस्तान पड़ताल : जमीन नीलामी की नौबत, फिर भी एकमुश्त योजना से भाग रहे किसान

हिन्दुस्तान पड़ताल : जमीन नीलामी की नौबत, फिर भी एकमुश्त योजना से भाग रहे किसान

उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक से लोन लेने वाले किसानों की जमीन की नीलामी की नौबत आ गई। फिर भी एक मुश्त समाधान योजना से कृषक भागे-भागे घूम रहे...

हिन्दुस्तान पड़ताल : जमीन नीलामी की नौबत, फिर भी एकमुश्त योजना से भाग रहे किसान
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरFri, 30 Jul 2021 03:31 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक से लोन लेने वाले किसानों की जमीन की नीलामी की नौबत आ गई। फिर भी एक मुश्त समाधान योजना से कृषक भागे-भागे घूम रहे हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो दो महीने में मात्र 196 किसानों ने ओटीएस का लाभ लिया। जबकि, बैंक द्वारा लगातार किसानों से संपर्क कर बकाया चुकाकर लाभ लेने का आह्वान किया जा रहा। मजबूरी में बैंकों द्वारा अब किसानों को नोटिस जारी करने का सिलसिला शुरू हो गया है।

शाहजहांपुर में उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक से 11083 किसानों ने लोन ले रखा था। लंबे समय से किसान अपने लोन की अदायगी कर रहे हैं। कुछ पर बड़े पैमाने पर ब्याज का बोझ भी आ गया। ब्याज के तले दबे किसानों को राहत देने के लिए ओटीएस योजना को शुरू किया गया। लेकिन, कृषक योजना का लाभ लेने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। जून और जुलाई महीने में मात्र 196 किसानों नेओटीएस का लाभ लेते हुए ब्याज में छूट पाई है। बता दें कि ओटीएस में 30 से 100 प्रतिशत तक ब्याज में छूट देने का प्रावधान है। फिर भी किसान दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। दो महीने तक लगातार संपर्क करने के बाद भी उम्मीद के मुताबिक किसानों के ओटीएस में रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर अब बैंक ने जमीन की नीलामी का नोटिस जारी कर दिया। जिसके बाद किसानों में हड़कंप मचा हुआ है।

एक नजर आंकड़ों पर

-ओटीएस के तहत 11 हजार 83 किसानों को लाभ दिया जाएगा।

-जून महीने में मात्र 120 लोगों ने ओटीएस के तहत पंजिकरण कराया

-इन्हें एक करोड़ 13 लाख रुपये की छूट का लाभ भी मिल गया।

-120 किसानों ने 107.20 लाख रुपयों को बैंकों में जमा किया।

-जबकि जुलाई में ओटीएस का लाभ लेने वालों की संख्या कम हो गई

=इस माह मात्र 76 लोगों ने लाभ लेकर 92 लाख 50 हजार की छूट पाई

=दोनों महीने में अभी तक दो करोड़ छह लाख रुपये की टोटल छूट किसानों को मिली।

सदर के किसान सबसे ज्यादा जागरूक

=भले ही किसान ओटीएस योजना का लाभ लेने में पीछे हो। परन्तु सदर वालों ने कमाल कर दिया। सदर के किसानों ने सबसे ज्यादा ओटीएस का लाभ लिया है।

-जिन किसानों ने ओटीएस का लाभ प्राप्त किया। वह धन्यवाद के पात्र हैं। ऐसे किसान दूसरों को भी ओटीएस के फायदे बताते हुए रजिस्ट्रेशन कराने को प्रेरित करें। जिससे अधिक किसानों को फायदा मिल सकें।

-अमरेंद्र चौधरी, वरिष्ठ प्रबंधक उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें