ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरराकेट से बनेगा दिल और पेड़, उड़ेगा पैराशूट

राकेट से बनेगा दिल और पेड़, उड़ेगा पैराशूट

दिवाली के लिए पटाखा बाजार सजकर तैयार हो चुका है। थोक पटाखा बाजार में तरह-तरह के पटाखों के साथ ही बच्चों के लिए फुलझड़ियां भी आईं है। साथ ही मेहताब, चरखी और अनार की नई और भारी रेंज उपलब्ध है। जिसे...

राकेट से बनेगा दिल और पेड़, उड़ेगा पैराशूट
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरThu, 19 Oct 2017 01:26 AM
ऐप पर पढ़ें

दिवाली के लिए पटाखा बाजार सजकर तैयार हो चुका है। थोक पटाखा बाजार में तरह-तरह के पटाखों के साथ ही बच्चों के लिए फुलझड़ियां भी आईं है। साथ ही मेहताब, चरखी और अनार की नई और भारी रेंज उपलब्ध है। जिसे खरीदने के लिए लोग पटाखा बाजार पहुंच रहे हैं। जहां मल्टी कलर के पटाखे लोगों का दिल जीत रहे हैं। वही अनार, मेहताब और चरखी की रोशनी भी पसंद आ रही है।

इसके अलावा पटाखों के गिफ्ट पैक भी बाजार में उपलब्ध है। जिनकी बिक्री जोरों पर है। गिफ्ट पैक की कीमत 500 से दो हजार रुपये तक है। जिसमें फुलझड़ी से लेकर बुलेट बम, चकरघिन्नी, रेनबो रॉकेट समेत आदि शामिल हैं। एक हजार रुपये की कीमत वाले गिफ्ट पैक में जहां 23 आइटम दिए जा रहे हैं, वहीं 1500 रुपये की कीमत में 32 तरह के आइटम हैं। ऐसे भी रॉकेट हैं, जो आसमान में जाकर रंग-बिरंगी रोशनी करने के साथ ही दिल की आकृति बनाएंगे और पैराशूट भी उड़ेगा। इस बार पटाखा बाजार में ध्वनि प्रदूषण और खतरों से दूर रहकर दिवाली मनाने का भी इंतजाम है।

जीएफ कालेज के सामने छावनी परिषद मैदान पर लगे पटाखा बाजार में इकोफ्रेंडली और म्युजिकल पटाखों ने धूम मचा रखी है। जिसमें 27 शॉट वाला बूमर पटाखा 27 बार चलेगा और हर बार गोल्डन व ग्रीन फूल के साथ पेड़ की आकृति भी बनाएगा। इसी तरह रैम्बो फ्लैश सुप्रीम पाइप से आसमान में जाकर रेड, ब्लू और गोल्डन बॉल निकलते हैं। जिसकी कीमत 400 से 650 रुपये की कीमत तक है। 800 रुपये में ऐसा अनार है जिसमें सिल्वर रंगों के सितारे निकलेंगे। साथ ही शानदार म्यूजिक भी सुनाई देगा।

दाम के साथ कम हुई मात्रा

पटाखों में पहले जहां पांच हजारा, दो हजारा, छह हजारा की चटाई आती थी, अब उनकी मात्रा कम कर दी गई है। जिसके साथ ही उनकी कीमतों भी कम हुई है। जिससे लोग अच्छी आतिशबाजी का मजा कम रुपया खर्च कर ले सकें। आसमान में जाकर रोशनी करने वाले पटाखों में जॉय-60 आया है। जिसकी कीमत एक हजार है, जबकि जॉय-240 की कीमत 3500 रुपये है। मुर्गा कंपनी के कॉक ब्रांड की चरखी, अनार, रॉकेट छोटे और बडे सभी तरीके हैं। जबकि इस बार सुतली बम और चाइनीज माल की बिक्री बाजार में नहीं होने का दावा किया जा रहा है।

बाजार सज गया पर सुरक्षा के उपाय नाकाफी

पटाखा बाजार को सुरक्षित रखने के लिए प्रशासन की ओर से कोई भी सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई। जहां एक तरफ फायर स्टेशन के निर्धारित जगह पर फायर बिगे्रड की गाड़ी थी, और न ही पुलिस कर्मी। पटाखा दुकानों के सामने पानी और बालू का इंतजाम तक नहीं किया गया है। वही दुकानदारों ने दुकानदारों से सुरक्षा और अन्य सुविधाओं के लिए रुपये वसूलने के बाद भी सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता नहीं किए गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें