ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में होगा जिले के प्रोजेक्टों का शिलान्यास

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में होगा जिले के प्रोजेक्टों का शिलान्यास

प्रदेश सरकार की ओर से उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए इंवेस्टर्स समिट और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन उद्यमियों को पूरी मदद नहीं मिलने के कारण पिछले साल इंवेस्टर्स समिट में...

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में होगा जिले के प्रोजेक्टों का शिलान्यास
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरFri, 05 Jul 2019 01:13 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश सरकार की ओर से उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए इंवेस्टर्स समिट और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन उद्यमियों को पूरी मदद नहीं मिलने के कारण पिछले साल इंवेस्टर्स समिट में साइन होने वाले लगभग अधिकांश प्रोजेक्ट अधर में अटके पड़े हैं।

पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी समारोह में जिन प्रोजेक्टों का शिलान्यास हुआ, उनमें भी अभी तक कोई काम नहीं हो पाया। ऐसे में एक बार फिर सरकार की ओर से ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिले के प्रोजेक्टों का शिलान्यास होने की संभावना है। प्रशासन की ओर से पांच प्रोजेक्ट की रिपोर्ट शासन को भेजी है।

इस बार लखनऊ में दो दिवसीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्यटन, टेक्सटाइल, एमएसएमई, आवास और शहरी विकास सहित कई क्षेत्रों से जुड़ी निजी और सार्वजनिक कंपनियों के प्रोजेक्टों का शिलान्यास होगा। शासन की ओर से जिले के पांच प्रोजेक्ट की रिपोर्ट मांगी गई थी। जिसमें से एक दूसरे जिले का प्रोजेक्ट है।

प्रशासन की ओर से सभी प्रोजेक्ट की रिपोर्ट शासन को भेज दी है। जिसमें से चिन्हित प्रोजेक्ट का शिलान्यास इस समारोह में किया जाएगा। इससे पहले फरवरी 2018 में हुई इंवेस्टर्स समिट में जिले के 395 करोड़ रुपए के एमओयू साइन हुए थे। साथ ही साल 2018 में आयोजित शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शाहजहांपुर के तीन प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। जिनकी लागत करीब 715 करोड़ रुपए थी।

शासन को इन चार प्रोजेक्टों की भेजी गई रिपोर्ट

जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के आयुक्त उद्योग प्रभात रंजन शुक्ला के मुताबिक शासन ने जिले के पांच प्रोजेक्ट की रिपोर्ट मांगी थी। इनमें बालाजी हॉस्पिलिटी का मेडिकल से संबंधित प्रोजेक्ट, टाटा पावर की ओर से बंडा में लगने वाले पावर प्लांट, एजी डाटर्स का बेस्ट प्रोसेसिंग, एज्योर पावर का जलालाबाद में लगने वाले सोलर प्रोजेक्ट के साथ ओमशिव दयाल कंपनी का बायोगैस प्लांट शामिल है। जिसमें से बायोगैस प्लांट लगाने वाली कंपनी दूसरे जिले की है। चार प्रोजेक्ट जिले की कंपनी के माध्यम से लगवाने के लिए आवेदन किया गया है। जिनकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।

पिछले साल चार प्रोजेक्टों का हुआ था शिलान्यास

प्रदेश सरकार की ओर से पिछले साल जुलाई महीने में ही ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया था। जिसमें शाहजहांपुर के तीन प्रोजेक्टों का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इनमें 515 करोड़ रुपए की लागत वाला केआर पल्प का पेपर प्लांट, 25 करोड़ की लागत वाला सुखवीर एग्रो का 3.8 मेगावाट रूफ टॉप सोलर प्लांट, 175 करोड़ का 25 मेगावाट बायोमास प्लांट और 7.5 करोड का यूपी एसआईटी के सुगमा फूड प्राइवेट लिमिटेड का पोल्ट्री सीड प्रोजेक्ट शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें